सुकमा/कोंटा। सुकमा जिले के कोंटा ब्लाक का ग्राम इतकल अभी भी दहशत से उबर उबर नहीं पा रहा है। 15 सितंबर को जिस ग्राम में मौसम परिवार के 5 सदस्यों की निर्ममता से हत्या कर दी गई थी, उस गांव में आज भी सन्नाटा पसरा हुआ है। 48 घंटे के बाद गांव में एक भी पुरुष नजर नहीं आ रहा है। वहीं, दूसरी ओर घटना में पीड़ित मौसम परिवार ने अपने पुश्तैनी घर को हमेशा के लिए छोड़ दिया है। कोंटा ब्लाक में जादू टोना व शक की बुनियाद पर हुई हत्या के बाद अब सबकी निगाहें इस पूरे घटना के पीछे का राज जानने की है। एक ओर जहां पुलिस ने 1 महिला और 17 पुरुषों को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेज दिया है, लेकिन अभी भी घटना को लेकर कई तरह के रहस्य बरकरार है। 

इस घटना को चिंगारी देने वाले उस वड्डे की तलाश पुलिस करने में लगी है। जिसने पूरे गांव को आरोपी बना दिया है। सूत्रों ने बताया कि इस घटना को लेकर 14 सिंतबर को ही पुलिस थाने में मौखिक शिकायत की गई थी। हालांकि इस मामले को लेकर थाना कोंटा के प्रभारी ने हिदायत देते हुए मामले को देखकर जाने की सलाह दी थी। इस बात की जानकारी ग्रामीणों को उसी दिन लग गई थी कि पूरे गांव की शिकायत थाने में कर दी गई है। वहीं इसी बात को लेकर गांव वाले मौसम बुच्चा से खफा हो गए और 15 सितंबर को इतनी बड़ी घटना को अंजाम दे दिया गया। 

वर्ष 2012-13 में संघम सदस्यों ने की थी ग्रामीणों की पिटाई

ग्राम इतकल का जादू-टोना को लेकर पुराना संबंध रहा है। हरिभूमि की टीम जब ग्राम इतकल पहुंची तो पीड़ति परिवार के परिजनों ने बताया कि वर्ष 2012-13 में जादू टोना जैसे मामले को लेकर मौसम परिवार पर आरोप प्रत्यारोप हुआ था। जुडूम के दौरान इस बात को लेकर मामला नक्सलियों तक पहुंचा था। तब क्षेत्र के संघम सदस्यों ने गांव के कुछ लोगों की पिटाई भी की थी। साथ ही चेतावनी देते हुए झूठा आरोप न लगाने की बात कही थी। 

आरोपियों में 1 महिला की गिरफ्तारी 

थाना कोटा अंतर्गत ग्राम एतकल में एक ही परिवार के 5 लोगों की हत्या आरोपियों द्वारा जादू टोना के शक में लाठी, डण्डा से पीट-पीटकर घटना को अंजाम दिया गया था। घटना के संबंध में थाना कोटा में अपराध क्रमांक 20/2024 धारा 191 (2), 191 (3), 190, 103 (1), 296, 351(2) भारतीय न्याय संहिता, छ.ग. धारा 4, 5 टोनही प्रताड़ना अधिनियम 2005 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। घटना के अपराध कायमी के पश्चात तत्काल 5 आरोपी सवलम राजेश पिता सवलम कन्ना (21), सवलम हिरमा पिता सवलम लच्छा, कारम सतेम पिता कारम रामा (35) कुंजाम मुकेश पिता कुंजाम कन्ना (28) एवं पोड़यिाम एंका पिता पोड़‌यिाम जोगा सभी ग्राम एतकल थाना कौटा जिला सुकमा को गिरफ्तार किया गया। प्रकरण की विवेचना में चश्मदीद गवाह स्वतंत्र साक्षी एवं आरोपियों के मेमोरेण्डम के आधार पर पर घटना में शामिल अन्य 1 महिला सहित कुल 12 आरोपी पोइयिम कन्नी पति पोड्‌याम जोगा (45), मड़कम सीता पिता लोकेन्द्र (25), संतोष पोड्‌याम पिता जोगा (23), कुंजाम कन्ना पिता विरा (48), सवलम रंगा पिता स्व. लच्छा (30), सवलम पोदिया पिता स्व लच्छा (30), सवलम गंगा पिता स्व लच्छा (29), कारम रामकृष्ण पिता कारम सुब्बा (31), कुंजाम एंका पिता कुंजाम कन्ना (25), सोयम श्रीनु पिता स्व. कन्ना (30), कुंजाम भीमा पिता वीरा (25) एवं पोड्‌याम जोगा पिता स्व. बुच्चा (50), सभी निवासी ग्राम एतकल थाना कोटा जिला सुकमा को गिरफ्तार किया गया। घटना में शामिल अब तक 1 महिला सहित कुल 17 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। घटना में प्रयुक्त लाठी, डण्डा को जब्त किया गया है। 

इसे भी पढ़ें...जादू- टोने के नाम पर एक और कांड : एक ही परिवार के 5 लोगों की पीट-पीट कर हत्या, गांव में भारी फोर्स तैनात

केदार ने कहा-अब बच्चों की परवरिश करेगी सरकार 

इतकल की घटना में अपने दादा, दादी, मम्मी, पापा व बुआ को खोने वाले दो बच्चों को लेकर सरकार ने गंभीरता दिखाई है। प्रभारी मंत्री केदार कश्यप ने हरिभूमि से चर्चा करते हुए कहा कि समाज में इस तरह का कृत्य क्षम्य नहीं है। इस घटना में पालकों का साया खोने वाले दोनों बच्चों का पालन पोषण के साथ साथ संपूर्ण शैक्षणिक खों को सरकार उठाएगी।

सूने घर को छोड़ मौसम परिवार का अलविदा

ग्राम इतकल में 15 सिंतबर की घटना के बाद अपनों को खोने के गम में मौसम परिवार की बहन बेटियों ने अपने पुश्तैनी घर को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। घटना के 48 घंटे बाद स्व. मौसम बुच्चा की बहनों व रिश्तेदारों ने गांव से अपने घर के सामान को ट्रैक्टर में डाल कर कोटा ले आए। इस दौरान रिश्तेदारों की निगाहें उस घर को बार-बार निहार रही थी, जिस घर में उनका बचपन गुजरा था।