राजनांदगांव। मां पाताल भैरवी सिद्धपीठ बर्फानी आश्रम में क्वांर नवरात्र के अवसर हवन-पूजन और ज्योत प्रज्जवलन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा इस साल शरद पूर्णिमा पर 16 अक्टूबर बुधवार को स्वांस, दमा और अस्थमा पीड़ितों को जड़ीबुटी युक्त खीर प्रसाद का नि:शुल्क वितरण भी किया जाएगा।

संस्था के सचिव गणेश प्रसाद शर्मा  ने बताया कि, सारे देश में मनाए जाने वाले मां भगवती के साधना और भक्ति का महापर्व शारदीय क्वांर नवरात्र पर्व बफार्नी आश्रम में भी धूमधाम से मनाया जाएगा। इसमें प्रतिदिन माता और अन्य देवी देवताओं की विधि विधान से पूजा पाठ किया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें : युवक ने की आत्महत्या : प्रतियोगी परीक्षओं की कर रहा था तैयारी, वैकेंसी न निकलने से था परेशान

नौ दिन होंगे श्रद्धा-भक्ति भावपूर्ण आयोजन

शारतीय क्वांर नवरात्र प्रतिपदा एकम 3 अक्टूबर गुरुवार को गुरु पूजन के बाद माई ज्योत और गुरु ज्योत प्रज्ज्वलित किया जाएगा। इसके बाद मनोकामना ज्योति कलश रखने वाले श्रद्धालुओं की ज्योति कलश प्रज्ज्वलित की जाएगी। 7 अक्टूबर सोमवार को नवरात्रि की पंचमी के अवसर पर मां पाताल भैरवी सहित मां राज राजेश्वरी, त्रिपुर सुंदरी, दस महाविद्या, भगवान पातालेश्वर महादेव सहित द्वादश ज्योतिलिंर्गों, हनुमान जी, गणेश जी और भैरव बाबा का विशेष श्रृंगार किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें : बिरनपुर में चाकूबाजी : एक युवक की मौत के बाद फूटा ग्रामीणों का गुस्सा, शव हाइवे पर रखकर किया चक्काजाम
 
महाअष्टमी हवन और ज्योति कलश विसर्जन 11 को

इस बार नवरात्र पर पड़ने वाली महाअष्टमी और दुर्गा नवमी एक ही दिन 11 अक्टूबर शुक्रवार को है। इस वजह से 11 अक्टूबर शुक्रवार को महाअष्टमी हवन किया जाएगा। दोपहर को कन्या भोजन और महाआरती के बाद ज्योति कलश विसर्जन किया जाएगा।