Logo
कोरिया जिले के रोशनी स्व सहायता समूह को राष्ट्रीय पहचान मिली है।प्रधानमंत्री मोदी ने की कोरिया मिलेट्स कैफे की प्रशंसा की।

रविकांत सिंह राजपूत-कोरिया। कोरिया जिले के रोशनी स्व सहायता समूह की मेहनत और सफलता को राष्ट्रीय पहचान मिली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के जलगांव में आयोजित लखपति दीदी सम्मेलन में कोरिया मिलेट्स कैफे की सफलता की सराहना की और कैफे की संचालक हीना बेगम से संवाद किया। 

प्रधानमंत्री ने विस्तार से ली जानकारी 

प्रधानमंत्री मोदी ने हीना से उनका परिचय प्राप्त किया और उनके काम करने के बारे में विस्तार से जानकारी ली।हीना ने बताया कि उनके समूह ने 4 अन्य समूहों के साथ मिलकर मिलेट्स कैफे का सफल संचालन किया है, जिससे 38 महिलाओं को स्वरोजगार प्राप्त हुआ है। इस कैफे ने अब तक 92 लाख रुपये का व्यवसाय किया और 23 लाख रुपये से अधिक की आमदनी की है।

hina
पीएम को दी अपने कार्य की जानकारी

पिछले वर्ष कैफ़े का संचालन हुआ था आरम्भ

पूरे प्रदेश में एक अलग पहचान बनाते हुए कोरिया जिले में पिछले वर्ष 10 मई को कोरिया मिलेट्स कैफ़े का संचालन आरम्भ किया गया था। रोशनी स्व सहायता समूह की दीदियों द्वारा प्रारम्भ हुए इस कैफे अब 4 समूह की कुल 38 महिलाओं को स्वरोजगार प्राप्त हो रहा है। इस कैफे के संचालन में अब तक 92 लाख रुपए का व्यवसाय किया जा चुका है और इसमें 23 लाख रुपये से ज्यादा की आमदनी प्राप्त हो चुकी है। 

अन्य महिलाओं को उद्यमी बनने के लिए किया प्रेरित 

प्रधानमंत्री मोदी ने हीना की सफलता से प्रभावित होकर उपस्थित लोगों से तालियां बजवाईं और अन्य महिलाओं को भी सफल उद्यमी बनने के लिए प्रेरित किया। वर्तमान में यह कैफे बेहद लोकप्रिय हो कर स्थानीय स्तर पर निरन्तर अच्छा कर रहा है। कोरिया कलेक्टर चन्दन त्रिपाठी ने कहा कि, स्व सहायता समूहो में जुड़कर, स्वरोजगार कर रही दीदियों की मेहनत अब रंग ला रही है। कोरिया मिलेट्स कैफे का सफल संचालन इनकी सफलता की कहानी कह रहा है।

5379487