रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत बिलासपुर रेलवे जोन के 27 स्टेशनों और 83 नए ब्रिज के लिए लगभग 2700 करोड़ के रेल प्रोजेक्ट्स का वर्चुअल लोकार्पण और शिलान्यास किया। लोकार्पण के बाद प्रधानमंत्री ने लोगों से संवाद भी किया। जिन रेलवे स्टेशनों की सूरत बदलेगी उनमें कोरबा, रायगढ़, राजनांदगांव, सरोना, भाटापारा, डोंगरगढ़, भिलाईनगर, हथबंध, बिल्हा, बैकुंठपुर रोड, अम्बिकापुर, उसलापुर, पेंड्रारोड, जांजगीर नैला, चांपा, बाराद्वार, दल्लीराझरा, भानुप्रतापपुर, निपनिया, मंदिरहसौद और भिलाई स्टेशन शामिल है।

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत होगा काम

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, तिल्दा-नेवला, अकलतरा, भिलाई पावर हाउस, वडसा, चांदाफोर्ट और गोंदिया स्टेशनों में प्रस्तावित विकास कार्यों को किया जाना है। इतना ही नहीं महासमुंद रेलवे स्टेशन का भी रिनोवेशन किया जाएगा। हालांकि यह स्टेशन ईस्ट कोस्ट सेक्शन में आता है।

दुर्ग जिले में यहां होंगे काम

दुर्ग रेलवे स्टेशन में प्लेटफार्म नंबर 1 पर अंडरब्रिज पुनर्निर्माण की आधारशिला रखी गई। इसी तरह उरला और बघेरा के अंडरब्रिज का संयुक्त कार्यक्रम उरला में रेलवे क्रॉसिंग पर सिद्धेश्वर मंदिर के पास किया गया। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत भिलाई नगर रेलवे स्टेशन के पुनर्निर्माण की वर्चुअली आधारशिला रखी गई।

सिरसा गेट भिलाई- 3 में बनेगा अंडरब्रिज 

अहिवारा विधानसभा अंतर्गत सिरसा गेट भिलाई- 3 में अंडरब्रिज का लोकार्पण और डी केबिन बीएमआई चरोदा के अंडरब्रिज की सुविधा भिलाई 3 चरोदा नगर निगम की जनता को मिलेगी। 

कुम्हारी रेलवे क्रॉसिंग के पास अंडरब्रिज की मिलेगी सौगात 

पाटन विधानसभा अंतर्गत कुम्हारी रेलवे क्रॉसिंग के पास अंडरब्रिज की सौगात मिलेगी। इसके साथ ही दुर्ग ग्रामीण विधानसभा अंतर्गत रसमड़ा स्टेशन के पास अंडरब्रिज और दल्लीराजहरा रूट पर रिसामा के पास अंडरब्रिज की सौगात मिलेगी। दल्लीराजहरा रूट पर ही कचान्दुर से पहले ग्राम परसदा के पास अंडरब्रिज की सुविधा मिलेगी।