एनिशपुरी गोस्वामी-मोहला। अंबागढ़ चौकी के ग्राम नीचेकोहड़ा में सिलसिलेवार तीन बुजुर्गों, पांच युवाओं की रहस्यमय आकस्मिक मौत के मामले में कलेक्टर एस जयवर्धन ने जांच टीम गठित कर मामले की तह तक जाने का निर्देश दिया है। वहीं, नीचेकोहडा गांव में मौतों के तांडव के बीच कई किसान मजदूर तपके के ग्रामीण डायरिया, बुखार और अन्य मौसमी  बीमारियों की हालत में खाट में पड़े हुए हैं। वहीं सीएमओचो डॉ एसआर मंडावी इस गंभीर मामले में गांव पहुंचकर हालात जानने की बजाय कह रहे हैं कि, लोगों की मौतें झोला छाप डॉक्टर और प्राइवेट अस्पताल में इलाज करवाने से हुई है। 

हरिभूमि की टीम जब गांव पहुंची तो ग्रामीणों ने बताया कि, नीचेकोहडा में बरसात के शुरुआती दिनों में डायरिया की जद में लगभग 100 महिलाएं, पुरुष, युवा आ गए थे। जिनका उपचार कौड़ीकसा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अंबागढ़ चौकी, राजनांदगांव तथा दल्ली राजहरा व विभिन्न प्राइवेट अस्पतालों में कराया गया। सभी पीड़ित डायरिया के प्रकोप से धीरे-धीरे मुक्त होते रहे हैं। ग्रामीणों ने आगे बताया कि, उस वक्त बड़ी  संख्या में लोगों के बीमार होने के बावजूद स्वास्थ्य विभाग के ब्लॉक स्वास्थ्य अधिकारी आर आर धुर्वे, सीएमोओचो एसआर मंडावी और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कौड़ीकसा के प्रभारी डॉ. हितेश मार्शल आम लोगों को डायरिया जैसे घातक बीमारी से रिलीव दिलाने एक दो दोनों को छोड़कर गांव में किसी तरह का स्वास्थ्य कैंप आयोजित नहीं किया गया। 

इसे भी पढ़ें... रेणुका की एक और पहल : भरतपुर ब्लाक में हर महीने दो दिन बैठेंगे अपर कलेक्टर

नदारात डॉक्टर पर मेहरबान अफसर

मौसमी बीमारी चरम पर है, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कौड़ीकसा के अंतर्गत 9 ग्राम पंचायतें जुड़ी हुई हैं। ग्राम पंचायत नीचेकोहडा भी इसमें शामिल है। सिलसिलेवार 8 लोगों की मौत हो गई, बड़ी संख्या में लोग बीमार हैं और यहां पदस्थ प्रभारी डॉक्टर राजनांदगांव में निवास करते हुए माह में चार पांच बार आ कर अस्पताल पहुंचकर पूरे माह का फर्जी उपस्थिति दर्ज करते हुए वेतन अहरण कर रहे हैं। इस बात की लिखित शिकायत सेक्टर के सरपंच ग्रामीणों द्वारा स्वास्थ्य विभाग के अफसरो को दिया गया है। परंतु स्वास्थ्य विभाग के अफसर और जिला प्रशासन संबंधित डॉक्टर के खिलाफ एक्शन लेने से बच रहे हैं। 

वर्षों से कुर्सी में कुंडली मार के बैठे हैं अफसर

विगत 20-25 सालों से मोहला, मानपुर, अंबागढ़ चौकी जिले के मूल निवासी जिला स्वास्थ्य अधिकारी एसआर मंडावी और अंबागढ़ चौकी ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी के रूप में पदस्थ डॉक्टर आरआर धुर्वे दोनों अफ़सर स्थानीय हैं। डा. धुर्वे की पदस्थापना हाल ही में शासन  स्तर पर मोहला कर दिया गया है। परंतु वे कुर्सी नहीं छोड़ रहे हैं, इसी तरह सीएमोओचो मंडावी की जगह राजनांदगांव जिले के घुमका बीएमओ डॉक्टर विजय खोब्रागढ़े जिले के नये जिला स्वास्थ्य अधिकारी के रूप में सरकार ने नियुक्त किया है। उनकी 5 अगस्त को जॉइनिंग भी हो गई है। इधर डॉक्टर मंडावी ने सरकार के निर्देश के खिलाफ हाईकोर्ट से इस पदस्थापना को लेकर स्टे ले आए हैं। दोनों अधिकारियों की कार्यप्रणाली के चलते इस जिले का स्वास्थ्य महकमा बीमार अवस्था में है।

बीएमओ, सीएमोचो को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाए : विधायक मंडावी

वहीं इस पूरे प्रकरण को लेकर स्थानीय विधायक इंद्र शाह मंडावी ने कहा है कि, जुलाई माह से ग्राम नीचेकोहडा में डायरिया का प्रकोप है। बड़ी संख्या में लोग बीमार हैं, गांव में 8 लोगों की सिलसिलेवार मौत हो गई और यहां प्रशासनिक अधिकारी हाथ पर हाथ धरे बैठे हुए हैं। सर्वप्रथम अंबागढ़ चौकी के बीएमओ तथा सीएमोचो को तत्काल प्रभाव से निलंबित करना चाहिए जिनके कार्यप्रणाली के चलते स्वास्थ्य व्यवस्था इस जिले में गर्त में है।