एनिशपुरी गोस्वामी- मोहला। छत्तीसगढ़ के मोहला में शिक्षकों के लापरवाही की बानगी इस कदर है कि, वे फर्जी उपस्थिति दर्ज कर प्राइवेट कार्यक्रम में हिस्सा लेते हैं। हरिभूमि डॉट कॉम में खबर प्रकाशित होने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी फत्तेलाल कोसरिया ने मामले के जांच के निर्देश दिए हैं। इस आयोजन में लगभग एक दर्जन शिक्षक पढ़ाना छोड़कर और फर्जी हाजिरी दर्ज कर बांधाबाजार संकुल के टोलागांव प्राथमिक शाला के कार्यक्रम में शामिल हुए थे। 

उल्लेखनीय है कि, 5 सितंबर को शिक्षक दिवस था, इस अवसर पर गांवो से लेकर जिला, प्रदेश सहित पूरे देश में शिक्षकों के लिए कई तरह के कार्यक्रम आयोजित कर उनका सम्मान किया गया था। लेकिन शिक्षक दिवस को समाप्त हुए 15 दिन बीत जाने के बाद बांधाबाजार संकुल स्रोत वर्ग 1 के ग्राम टोलागांव प्राथमिक शाला में 17 सितंबर को स्कूल समय में प्रधान पाठक भंजन साहु के द्वारा विकासखंड के लगभग एक दर्जन शिक्षक, तथा संकुल समन्वयको को शिक्षक सम्मान समारोह के नाम पर स्कूल में कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें आमंत्रित किया गया था। इस गैर शैक्षणिक गतिविधि में शामिल होने के लिए शिक्षक स्कूल समय में अपने-अपने स्कूलों में फर्जी उपस्थिति दर्ज कर वहां पहुंचे हुए थे। बताया जाता है कि, कार्यक्रम के लिए बाकायदा आमंत्रण कार्ड  छपवाया गया था। जिसमें विकासखंड शिक्षा अधिकारी एसके धीवर, बीआरसी संतोष पांडे को भी आमंत्रित किया गया था। लेकिन अधिकारियों ने कार्यक्रम से दूरी बना ली थी। 

बिना अनुमति के आयोजित किया गया था कार्यक्रम 

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, प्राथमिक शाला टोलागांव में पदस्थ प्रधान पाठक भंजन साहू के द्वारा आयोजित गैर शैक्षणिक कार्यक्रम के लिए किसी भी तरह का विभाग से प्रशासनिक अनुमति नहीं ली गई थी। टोलागांव के ग्रामीणों के मुताबिक, कार्यक्रम प्रधान पाठक और उसी स्कूल में पदस्थ उनकी पत्नी सहायक शिक्षिका रूपेश्वरी साहू के द्वारा आयोजित किया गया था। जिसमें बच्चों को पढ़ाना छोड़ कर स्कूल समय में शिक्षक का एक जत्था उस कार्यक्रम में मौजूद था।

फर्जी उपस्थिति दर्ज कर कार्यक्रम में गए थे ये शिक्षक 

ग्रामीणों ने बताया कि, टोलागांव प्राथमिक शाला में आयोजित कार्यक्रम में संकुल समन्वयक उदल सलामे देव यादव प्रा. शा. मांगाटोला, तुलसी अंबादे प्रा शा झिटिया,राजेश्वर साहू प्रा शा घोरदा, तामेश्वर साहू प्रा शा सेमरबांधा, अरूण यादव प्रा. शा. चिखली, प्रदीप साहू कन्या प्रा. शा. बांधाबाजार, छबीलाल उइके प्रा शा किलारगोंदी नीलकंठ कोमरे प्रा.शा. सिरलगढ, दया शंकर नंदेश्वर माध्यमिक शाला डोंगरगांव आदि शामिल हुए थे। इन शिक्षकों को लेकर बताया गया कि वे लोग अपने- अपने स्कूलों में फर्जी उपस्थिति दर्ज कर स्कूल समय में कार्यक्रम के हिस्सा थे।

17 सितंबर को आयोजित किया गया था कार्यक्रम 

बताया जाता है कि, शिक्षक दंपति द्वारा 17 सितंबर को टोलागांव प्राथमिक शाला में आयोजित शिक्षक समारोह में अंबागढ़ चौकी विकासखंड के दर्जन भर से अधिक शिक्षक संकुल समन्वय कार्यक्रम का हिस्सा बने थे। जिनके द्वारा अपने-अपने स्कूलों में उपस्थिति दर्ज कर शाला समय में वे लोग टोलागांव प्राथमिक शाला के कार्यक्रम में मौजूद थे।

डीईओ ने 7 दिन के भीतर मांगी जांच रिपोर्ट

मामला उजागर होने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी फत्तेलाल कोसरिया ने इसे बेहद गंभीरता से लेते हुए अंबागढ़ चौकी बीईओ एस के धीवर को जांच अधिकारी नियुक्त किया है। साथ ही उन्होंने सात दिन के भीतर जवाब भी मांगा है।