एनिशपुरी गोस्वामी- मोहला। छत्तीसगढ़ मोहला-मानपुर सीट से विधायक इंद्रशाह मंडावी ने सोमवार को जिले के सबसे दूरस्थ और दुर्गम स्थान कोराचा पंचायत के आश्रित ग्राम बुकमरका का दौरा किया। 'नियद नेल्ला नार' योजना अंतर्गत हितग्राही मूलक योजनाओं का निपटान शिविर ग्राम बुकमरका ग्राम पंचायत कोराचा में आयोजित किया गया था। 

शिविर के दौरान विधायक मंडावी ने ग्रामीणों से सीधे सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में वन-टू-वन पूछताछ की और त्वरित स्टालों में भेजकर निराकरण कराया। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि, बुकमरका विधानसभा क्षेत्र में एक ऐसा गांव था जहां अब तक सड़क नहीं थी। जनसुविधाएं नहीं थी। परंतु कांग्रेस सरकार में पहाड़ी को काटकर आपके गांव तक सड़क बनाई गई है। सामुदायिक भवन का निर्माण हुआ है, दूरसंचार के साधन हुए है, क्षेत्र के ग्रामीण मुख्यालय से जुड़ पाए है ये सब हम अभी देख पा रहे है जबकि भाजपा के 15 साल के शासनकाल में क्षेत्र का कभी सुध नहीं लिया गया। शिविर के दौरान विधायक ने जरूरतमंद ग्रामीणों को कंबल का वितरण किया साथ ही बिस्किट का भी वितरण किया। 

सीईओ ने योजनाओं के बारे में बताया 

जनपद पंचायत मानपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मोहम्मद हनीश खान ने नियद नेल्लानार योजना अंतर्गत हितग्राही मूलक योजनाओं के बारे में बताया कि, शिविर में वृद्धावस्था पेंशन, नवीन राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड, श्रमिक पंजीयन कार्ड बनाने हेतु स्टॉल लगा हुआ है साथ ही स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग का भी स्टॉल लगा हुआ है। साथ ही समय-समय पर शिविर का आयोजन होता रहेगा। शिविर में ग्रामीणों ने बारी-बारी से अपने समस्याओं को बताया एवं शिविर का लाभ लिया।

हमारी सरकार ने इस क्षेत्र में बड़ा बदलाव लाया : विधायक

विधायक ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि वनांचल क्षेत्र के विकास में कांग्रेस की  सरकार ने बड़ा बदलाव लाया है। इसी का नतीजा है कि मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी जिला छत्तीसगढ़ के नक्शे में अस्तित्व में आया जिससे जिला मुख्यालय की दूरी अब 50 किमी रह गई है। कांग्रेस की सरकार ने पिछले कार्यकाल में स्कूल, सड़क, पुल पुलिया, नलजल सहित मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति किया है। बुकमरका तक अतिशीघ्र विद्युत विस्तार का भी कार्य हो जाएगा। अंतिम गांव के विकास में आवागमन का महत्वपूर्ण भूमिका होता है जिसे कांग्रेस सरकार ने पूरा किया है मेरा सदैव प्रयास रहेगा कि आने वाले दिनों में दूरस्थ अंचल विकास के नए आयाम स्थापित करेगा। 

इसे भी पढ़ें...कैबिनेट के फैसले : पंचायत और निकाय चुनावों में OBC को आरक्षण मिलेगा, नई औद्योगिक नीति को भी मंजूरी  

सामुदायिक भवन एवं सीसी सड़क का घोषणा

विधायक ने ग्रामीणों के मांग अनुसार बुकमरका में गढ़माता मंदिर निर्माण 02 लाख, तथा करवेटोला में सीसी सड़क निर्माण हेतु 01 लाख का घोषणा किया इसी तरह ग्राम संबलपुर में 15 वे वित्त (जनपद पंचायत) से स्वीकृत सीसी सड़क निर्माण 1.70 लाख का भूमिपूजन भी किया। क्षतिग्रस्त पुल का किया निरीक्षण-विधायक ने क्षेत्र में भ्रमण के दौरान कोराचा से बुकमरका मार्ग पर गट्टेगहन में  क्षतिग्रस्त पुलिया का निरीक्षण एवं निर्माण एजेंसी के विरुद्ध गुणवत्ताहीन सड़क निर्माण पर कार्रवाई करने तथा फाइन लगाने हेतु विभागीय पत्राचार करने हेतु अपने निज सहायक को निर्देशित किया। 

इनकी भी रही मौजूदगी

इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष दिनेश शाह मंडावी, जनपद सदस्य छाया उईके, प्रवक्ता देवानंद कौशिक, विधायक प्रतिनिधि रामकेवल विश्वकर्मा, सरपंच प्रमिला तुलावी, ग्राम पटेल अनतू राम दुग्गा, ग्राम ठाकुर चमरू राम दुग्गा, गट्टेगहन पटेल मानसिंह तुलावी, संबलपुर पटेल तलवार सिंह, पुगदा पटेल बिसरू राम कड़ीयाम, सनारो बाई सरपंच ढब्बा, मंगत राम दुग्गा, महेंद्र दुग्गा, तेजकुंवर दुग्गा, सिरमो बाई दुग्गा, प्रमिला जाड़े, दुर्गु राम कड़ियाम, दिलीप दुग्गा, जयको बाई नेताम, पुरन ऊईके, रशीद खान, अवेंद्र शाह सहित विभिन्न विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।