रायपुर- सीएम विष्णुदेव साय ने विधानसभा सत्र के दौरान बड़ी घोषणा की है। राज्य सरकार 'नियत नेलानार' (आपका अच्छा गांव) योजना शुरू करने वाली है। यह योजना नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में लागू की जाएगी। बता दें, इस योजना के तहत बस्तर के 14 कैंपों में 5 किमी के रेडियस में मूलभूत सुविधा मिलेगी। राशन कार्ड,  उज्ज्वला योजना के तहत चार गैस सिलेंडर, उप स्वास्थ्य केंद्र ,आंगनबाड़ी, सिंचाई सुविधा,  खेल का मैदान, मुफ्त में बिजली, बैंक सखी एटीएम कौशल विकास,  मोबाइल टावर डीटीएच, ब्लॉक मुख्यालय और बस सुविधा दी जाएगी। 

ग्रामीणों को मिलेगा फायदा

दरअसल, सभी ग्रामों को बारहमासी सड़क से जुड़े जाने का लक्ष्य रखा गया है। राज्य शासन की योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को मिलने वाला है। योजना के क्रियान्वयन के लिए बजट की कमी नहीं होगी। इसके लिए सीएम साय ने कहा कि, मॉनिटरिंग डैशबोर्ड तैयार किया जाएगा। 

सड़कों के निर्माण पर मचा हंगामा 

विधानसभा बजट सत्र के वक्त डिप्टी सीएम अरुण साव के विभागों के अनुदान मांगों पर चर्चा की है। सामान्य चर्चा के दौरान पक्ष-विपक्ष में तीखी नोक झोंक देखने को मिली है। विपक्ष ने सड़कों के निर्माण के लिए कम बजट देने आरोप लगाया तो वहीं धरमलाल कौशिक ने कहा पूरे विधानसभा क्षेत्र में सड़कों को बनाने के लिए बजट में मंजूदी दी है। कांग्रेस सरकार में सिर्फ एक विधानसभा में ही सड़क बनती थी। इस पर पलटवार करते हुए कांग्रेस विधायक उमेश पटेल ने कहा कि, सड़कें बनना चाहिए, हम आपका समर्थन करते हैं। लेकिन मंत्री जी ने जो बजट में पेश किया है, उसमें और आपके बोलने में अंतर है। इस बीच पक्ष और विपक्ष के विधायकों के बीच तीखी नोक-झोंक शूरू हो गई। जिसकी वजह से सदन की कार्रवाई 5 मिनट के लिए स्थगित कर दी गई। 

विधायक लखमा ने 'नियत नेलानार' योजना का किया स्वागत

सदन में पूर्व मंत्री और विधायक कवासी लखमा ने 'नियत नेलानार' (अच्छा गांव योजना) का तह दिल से स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि, इस योजना से बस्तर के आदिवासियों को लाभ मिलेगा। लेकिन कुछ जगहों पर सड़क और गांव का विकास नहीं हुआ है। उस ओर भी ध्यान देना पड़ेगा...