डागेश यादव-आरंग। छत्तीसगढ़ की कैपिटल सिटी अटल नगर यानी कि, नया रायपुर के गांवों में खान माफिया के लोगों ने शासन को करोड़ों की क्षति पहुंचाई है। दरअसल, नया रायपुर के सेक्टर 1 में आने वाली ग्राम पंचायतों नवागांव (खुटेरी) छतौना रिको, चीचा नवागांव (खपरी) कायाबांधा, परसदा आदि ग्राम पंचायतों में NRDA की अधिपत्य की निजी भूमि लगभग 700 एकड़ में खनिज माफियाओ ने अवैध मुरम खनन कर समतल भूमि को खदान नुमा खाई में तब्दील कर दिया है। अब यदि शासन इस जमीन का काई उपयोग करना चाहेगी तो उसे अरबों रुपये इन गड्ढों को भरने में लगेंगे। इस गंभीर मामले की जानकारी मुख्यमंत्री एवं विभागीय मंत्री, मुख्य सचिव को होने पर उन खनन माफियाओं के खिलाफ सख़्त कार्यवाही का निर्देश प्रसाशन को दिया है। 

जब्त वाहन 

हरिभूमि की खबर पर जागा प्रशासन

इस संबंध में हरिभूमि की टीम ने ग्राउंड पर जाकर खबर प्रकाशित की। उस खबर को संज्ञान में लेते हुए राज्य सरकार ने कड़ी कार्यवाही शुरू कर दी है। आला अधिकारियों की टीम ने तड़के छापा मार कार्यवाही शुरू की। जिसके बाद खनिज माफ़ियाओ में खलबली मच गई। कार्यवाही में शासन के उच्च अधिकारी आईएएस /आईपीएस एवं Nrda के अधिकारियों की  संयुक्त टीम शामिल रही। इस टीम ने मौके से पाँच हाईवा सहित एक चैन माउंटेन मशीन पकड़ी है। पकड़े गए वाहनों में CG 04 PA 4984, CG 04 PL 4983, CG 04 MC  6297, CG 04 PM 5798, CG 04 PC 9634, CG 04 PK 8845 शामिल हैं। 

पुलिस ने खनिज विभाग को सौंपा मामला 

ऐसे होती है खुदाई 

अफसरों की टीम ने उक्त सभी वाहनों को मुरुम खनन और परिवहन के आरोप में जप्त कर मंदिर हसौद थाने के सुपुर्द कर दिया है। इस मामले को लेकर प्रभावित ग्राम पंचायत के  सरपंचों ने निरंतर लिखित शिकायत खनिज विभाग सहित NRDA को करते रहे, लेकिन कोई  कार्यवाही नहीं हो रही थी। तड़के खनिज माफ़ियाओं के विरुद्ध कार्यवाही किये जाने से खनिज माफ़ियाओं में हलचल मच गई। इस बार प्रसासन का अलग से अमला कार्यवाही के लिए पहुँचा, खनिज विभाग को भनक भी नहीं लगी। मौके स्थल पर अधिकारियों की टीम के पहुंचते ही मुरम चोरी में लगे सैकडों वाहन तितर- बितर भागने लगे। लेकिन अधिकारियों ने सूज बूझ से पाँच हाईवा सहित एक चैन माउंटेन मशीन को जप्त कर लिया। 

बड़ी कार्रवाई से जगी उम्मीद

पकड़े वाहनों के आधार पर अब मंदिर हसौद पुलिस ने खनिज विभाग को कार्यवाही करने के लिए सुपुर्द किया है। मामला NRDA क्षेत्र के अंतर्गर्त शासकीय प्रायोजन के लिए प्रस्तावित बेशकीमती भूमि को खनिज माफिया ने अवैध खनन और परिवहन कर राजस्व चोरी सहित  अरबों रुपये का की आर्थिक क्षति शासन को पहुंचाई है। उक्त खोदे गये गड्ढों को समतल करने में राज्य सरकार को अरबों रुपये खर्च करना पड़ेगा। बहरहाल इस बार जो कार्यवाही हई है, उससे उम्मीद जगी है कि, खनन स्थल का गड्डा नापकर माफियाओं से वसूली की कार्यवाही होगी।