Logo
नीट में राज्य में टॉप करने वाले 7 युवाओं को जेएन मेडिकल कालेज आवंटित किया गया है। वहीं तीन के ऑल इंडिया कोटे से प्रवेश की संभावना है।

रायपुर। चिकित्सा शिक्षा विभाग ने एमबीबीएस और बीडीएस में प्रवेश के लिए पहली आवंटन सूची जारी कर दी है। नीट में राज्य में टॉप करने वाले 7 युवाओं को जेएन मेडिकल कालेज आवंटित किया गया है। वहीं तीन के ऑल इंडिया कोटे से प्रवेश की संभावना है। दस्तावेजों की स्क्रूटनी और एड मि मौन आज से शुरू होगा जो पांच सितंबर तक चलेगा। पहली सूची में 1967 लोगों को शामिल किया गया है और दोनों पाठ्यक्रमों में राज्य कोटे की 1810 सीटें हैं। राज्य में इस बार दस शासकीय और पांच निजी मेडिकल कालेज तथा पांच निजी और एक शासकीय डेंटल कालेज में एमबीबीएस और बीडीएस की पढ़ाई होनी है। इन कालेजों में राज्य कोटे और मैनेजमेंट कोटे की 1810 सीटें हैं, जिसमें प्रवेश की जिम्मेदारी स्टेट काउंसिलिंग कमेटी की है। 

शेड्यूल के अनुसार,  शुक्रवार को राज्य की पहली आवंटन सूची जारी की गई है, जिसमें पहला नाम कुणाल आजवानी है, जिसने नीट में राज्य में पहला स्थान पाया है। इसके लिए तीसरे, छठवें, सातवें, आठवें, नौवें और दसवें स्थान वालों को भी रायपुर के शासकीय मेडिकल कालेज की सीट आवंटित हुई है। टॉप टेन के शामिल तीन छात्रों को सूची में शामिल नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि उनका आवंटन ऑल इंडिया कोटे से एम्स अथवा किसी अन्य कालेज में हो गया होगा। पहली आवंटन सूची में 1967 लोगों को शामिल किया है, जिन्हें उनके प्राप्तांक के अनुसार शासकीय एवं निजी मेडिकल तथा डेंटल कालेज आवंटित कर निर्धारित तारीख तक एडमिशन लेने का निर्देश दिया गया है। सूची में 29 वें क्रम के बाद 30 वें स्थान में आने वाले छात्र को सिम्स (बिलासपुर मेडिकल कालेज) आवंटित हुआ और उसके बाद लगातार 61 वें क्रम तक के छात्र-छात्राओं के खाते में रायपुर मेडिकल कालेज आया है।

इसे भी पढ़ें... मेडिकल कॉलेज में मरीज की मौत पर मचा हंगामा, लगाए लापरवाही के आरोप

सावधान रहने की अपील भी

चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा एडमिशन के दौरान छात्रों और उनके परिजनों से धोखेबाजी से बचने की अपील भी की गई है। उनके द्वारा यह स्पष्ट किया गया है कि आवंटन की प्रक्रिया चिकित्सा शिक्षा आयुक्त द्वारा समिति के माध्यम से ही की जाती है। किसी शख्स द्वारा एडमिशन कराने का कोई प्रलोभन दिया जाता है, तो ऐसे लोगों को झांसे में नहीं आने कहा गया है।

इसे भी पढ़ें...निजी मेडिकल कॉलेजों की फीस पर लगाम, कॉलेजों में नहीं लगेगी मनमानी फीस

दो मेडिकल कालेजों में व्यवस्था

निजी कालेजों के छात्रों के एडमिशन के लिए शासकीय मेडिकल में व्यवस्था की गई है। जेएन मेडिकल कालेज में रिम्स, बालाजी तथा रावतपुरा सरकार मेडिकल कालेज छात्र प्रवेश प्रक्रिया पूरी करेंगे। वहीं शंकराचार्य तथा अभिषेक मिश्रा स्मृति कालेज के छात्रों के प्रवेश और स्कूटनी की प्रक्रिया सीएमएसी दुर्ग में पूरी की जाएगी। सभी निजी दंत चिकित्सा महाविद्यालयों के छात्रों को एडमिशन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए शासकीय डेंटल कालेज आना होगा।

5379487