रायपुर। राजधानी रायपुर में भी यार्ड में चोरी की गाड़ियों को पुर्जी में तब्दील कर उसके पार्ट्स को बेचे जाने का बड़ा खेल चल रहा है। इसका पर्दाफाश साइबर यूनिट एवं उरला की संयुक्त टीम ने किया है। सरोना स्थित एक यार्ड में 2 अगस्त को पुलिस ने छापा मारा। इस दौरान यार्ड में एक व्यक्ति 12 चक्का ट्रक की कटिंग कर उसके पुर्जों को अलग-अलग करते रंगे हाथ पकड़ा गया।

पूछताछ पर पता चला कि ट्रक चोरी का था, जिसके सभी पार्ट्स को बेचने के लिए उसकी कटिंग की जा रही थी। पुलिस को अंदेशा है कि इस कारोबार में कोई बड़ा गिरोह संलिप्त है, जिसमें वाहन चोरी करने वालों से लेकर चोरी की गाड़ियों के पार्ट्स निकालकर बेचने का काम करने वाले भी शामिल हैं। पुलिस अधिकारियों ने इस मामले का खुलासा करते हुए बताया कि एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट टीम को मुखबिर से सूचना मिली थी कि सरोरा स्थित गाजी खां नाम से संचालित यार्ड में चोरी के ट्रक की कटिंग की जा रही है।

इसे भी पढ़ें...राजधानी में लूटपाट : मॉनिंग वॉक पर निकले नाबलिग से चाकू की नोक पर मोबाइल पर पैसे छीन लिया

पहले भी जा चुका है जेल

इस मामले में गिरफ्तार गाजी खां 44 वर्ष डबरी स्कूल के पास नयापारा रायपुर का निवासी है। पुलिस के अनुसार आरोपी पूर्व में भी ट्रक चोरी एवं ट्रक कटिंग के प्रकरण में कोरबा में गिरफ्तार हो चुका है। इस प्रकरण में उसने कोरबा जेल में सजा भी काटी है। पुलिस को संदेह है कि आरोपी यह काम अकेले नहीं करता। उसके कई साथी भी हो सकते हैं, जिसकी पतासाजी की जा रही है। फिलहाल इस मामले में आरोपी के विरुद्ध धारा 35 (1) ई बी.एन.एस.एस. 303(2) बी.एन.एस. के तहत अपराध पंजीबद्ध किया है।

इसे भी पढ़ें...रहस्यमय गुमशुदगी, साइंस कॉलेज से लाखों की किताबें गायब

इंजन-डीजल टंकी टायर सहित कई पार्ट्स निकले पड़े मिले

पुलिस जब मौके पर पहुंची, उसी समय यार्ड में पार्क ट्रक के केबिन को छोड़कर उसके अन्य लगभग सारे पार्ट्स निकले हुए मिले। आरोपी ने ट्रक के 8 टायर, डीजल टंकी, इंजन, पीछे की पूरी बॉडी निकाल चुका था। यही नहीं, ट्रक का चेचिस और इंजन नंबर को भी आधा काट चुका था। ट्रक की नंबर प्लेट में यूपी 51एटी 2937 लिखा हुआ है। इस नंबर के आधार पर संभावना जताई जा रही है कि ट्रक यूपी के किसी ट्रांसपोर्टर की है। इस नंबर के आधार पर पुलिस ट्रक के मालिक का पता लगाने का प्रयास कर रही है।