रायपुर। कोच से गायब सफाई कर्मचारियों की सूची, दौड़ रही गंदी ट्रेन के शीर्षक से 6 जून को हरिभूमि ने प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी, जिसमें ट्रेनों में नियमित सफाई नहीं होने के साथ-साथ शौचालय से लेकर बेसिन तक गंदगी से यात्रियों की परेशानी को उजागर किया था। पूरे मामले में अब रेलवे ने ट्रेनों में सफाई का नया सिस्टम बनाया है, जिसके बाद यात्रियों की शिकायत अब खत्म हो जाएगी।

रायपुर व बिलासपुर स्टेशन पर क्लीन ट्रेन स्टेशन व मंडल से चलने वाली सभी एक्सप्रेस ट्रेनों में ऑन बोर्डिंग हाउस कीपिंग स्टाफ की व्यवस्था उपलब्ध कराई गई है। बता दें कि ट्रेन के चलने के दौरान ही कोचों की सफाई की सुविधा के लिए ऑन बोर्ड हाउसकीपिंग सेवा, ओबीएचएस प्रदान की जाती है। नई व्यवस्था से सफाई कराने के लिए यात्रियों को टीटीई या फिर रेलवे बोर्ड को ट्विट करने की आवश्यकता नहीं होगी। कोच में स्टाफ के जरिए ट्रेन की गंदगी को साफ कराया जा सकता है। यह सुविधा एसी कोच के साथ स्लीपर में भी मिलेगी।

कचरों के लिए गार्बेज कलेक्शन पॉइंट

लंबी दूरी के ट्रेनों में कचरा एकत्र हो जाता है, जिसकी बदबू के बीच यात्रियों को सफर करना पड़ता है। इसके लिए अब कचरे को एकत्र करने के लिए विभिन्न स्थानों पर गार्बेज कलेक्शन पॉइंट बनाया बनाए गए हैं। बड़े स्टेशनों पर पाइंट बनाया है, ताकि न केवल रेल गाड़‌यिों व रेल परिसर में सफाई बनी रहे, बल्कि रेल पटरियों के किनारे भी सफाई व्यवस्था बनी रहे। ट्रेनों व स्टेशनों में स्वच्छता मानकों का बेहतर अनुपालन सुनिश्चित करने नियमित रूप से अभियान भी चलाया जा रहा है। इसके साथ ही सभी पेंट्रीकार एवं फूड स्टाल संचालकों को स्वच्छता मानकों का अनिवार्य रूप से पालन करने का सख्त निर्देश दिया गया है। 

एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों में भी सुविधा

जोन की एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों में बेहतर सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए ऑन बोर्डिंग हाउस कीपिंग स्टाफ की सुविधा मिलेगी। आमतौर पर रायपुर से गुजरने वाली छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस के साथ संपर्क क्रांति, सारनाथ, सिकंदराबाद व गोंडवाना एक्सप्रेस के स्लीपर कोच में गंदगी की शिकायत रहती है। पहले यात्रियों की शिकायत पर स्टेशन में ट्रेन के पहुंचने के बाद स्टाफ सफाई करता था। यह सुविधा केवल बड़े स्टेशनों पर मिलती है, लेकिन अब चलती ट्रेन में स्लीपर कोच में सफाई हो सकती है।