रायपुर। अपने विशेष किस्म की पुलिसिंग के लिए विख्यात एसपी संतोष सिंह ने अब राजधानी रायपुर में एक नई पहल की है। 'निजात' अभियान के लिए देश-विदेश में ख्याति अर्जित कर चुके श्री सिंह ने स्मार्ट पुलिसिंग करने वालों को "कॉप ऑफ द मंथ" से सम्मानित करना शुरू किया है, वहीं लापरवाह पुलिसकर्मियों को वे बख्शते भी नहीं हैं। अपने इसी खास अभियान पर अमल करते हुए 12 पुलिसकर्मियों को "कॉप ऑफ द मंथ" पुरस्कार से सम्मानित किया है। जबकि तीन लापरवाह कर्मचारियों को सस्पेंड कर लाइन अटैच कर दिया है।

जो पुलिसकर्मी 'काप आफ द मंथ' बने उनमें एसीसीयू के उप निरीक्षक संतोष पुरिया और प्रधान आरक्षक सरफराज चिस्ती ने निजात अभियान के अंतर्गत कोडीन सिरप बेचने के अंतर्राज्यीय आरोपी को दिल्ली से गिरफ्तार कर लाया। वहीं प्रधान आरक्षक बच्चन ठाकुर ने थाना आमानाका में गौ-तस्करी के 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया था। साथ ही आरक्षक सुदीप मिश्रा ने अपहृत बच्चे को खोजबीन कर आरोपी को गिरफ्तार किया और बच्चे की सकुशल घर वापसी कराई थी। 

ये बने कॉप ऑफ द मंथ

ये हुए अपने कार्य के लिए सम्मानित 

इसी कड़ी में राखी थाना क्षेत्र के अंतर्गत आरक्षक किशन बंजारे और आरक्षक प्रीतम पुरेना ने नवा रायपुर में कार लूट के 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया था। वहीं आरक्षक प्रमोद बेहरा और महिला आरक्षक बबीता देवांगन एसीसीयू द्वारा 70 लाख के बीमा संबंधी धोखाधड़ी के 14 आरोपियों को दिल्ली से गिरफ्तार किया था।आरक्षक कुलदीप द्विवेदी एसीसीयू द्वारा आटो में छूटे हुए बैग जिसमें जेवरात और 5.50 लाख नगदी की बरामदगी कर मालिक को सौंपा था। वहीं प्रधान आरक्षक रेवेन्द्र मधुकर को  यातायात व्यवस्था के सुगम संचालन के लिए। अनुभव जॉन एसपी कार्यालय को सौंपे गये कार्यालयीन कार्यो को बेहतर ढंग से संपादन के लिए। आरक्षक अखिलेष साहू रक्षित केन्द्र द्वारा सौंपे गये कार्यो का उत्कृष्ट निष्पादन करने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रायपुर द्वारा "कॉप ऑफ द मंथ" सम्मान से एसपी कार्यालय में प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। 

नकद ईनाम और प्रशंसा पत्र के साथ किया गया सम्मानित 

इस अवसर पर एएसपी कीर्तन राठौर व एएसपी ओमप्रकाश शर्मा, स्टेनो सुरेश टंडन सहित अन्य कार्यालयीन अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे। चुने गए कर्मचारियों को नगद ईनाम एवं गुड सर्विस एंट्री व प्रशंसापत्र के साथ ही उनका फोटो समस्त पुलिस कार्यालयों और जिले के सभी थाना व चौकी के नोटिस बोर्ड पर पूरे माह के लिए लगा रहेगा। इससे दूसरे पुलिसकर्मी भी अच्छा कार्य करने के लिए प्रोत्साहित होंगे। पुलिस अधीक्षक रायपुर द्वारा स्पष्ट रूप से कहा गया है कि जनता से अच्छा व्यवहार जिम्मेदारी एवं निष्ठापूर्वक कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों को हमेशा सम्मानित किया जाएगा। वही अवैध काम में लिप्त और अनुशासनहीनता, पदीय कर्तव्य निर्वहन में लापरवाहीपूर्ण आचरण करने वाले पुलिसकर्मियों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। 

इन लापरवाहों पर गिरी गाज 

इसके साथ ही फरवरी में लंबे समय से अनाधिकृत रूप से गैरहाजिर रहने पर एसएसपी द्वारा एक आरक्षक को न्यूनतम पद पर अवनत किया गया। वहीं तीन आरक्षकों को सस्पेंड कर लाईन अटैच किया गया। दो को बंदी पेशी के दौरान लापरवाही बरतने और एक को ड्यूटी के दौरान शराब सेवन करने पर सस्पेंड किया गया था, जिनकी प्राथमिक जांच शुरू की गई है।