रायपुर।  रेलवे, यात्रियों को आरामदायक सफर देने सभी पुराने कोच को बदल रहा है। इसी कड़ी में अब शिवनाथ और इंटरसिटी एक्सप्रेस में यात्रियों को आधुनिक कोच की सुविधा मिलेगी। रेलवे दोनों ट्रेनों में एलएचबी कोच लगा रहा है, जिससे अब ट्रेनों में कोच के साथ रफ्तार भी बढ़ेगी और सफर भी आरामदायक होगा। दोनों ही ट्रेन साप्ताहिक है, इसलिए इसमें यात्रियों का दबाव अधिक होता है। काफी समय से इस ट्रेन के रैक को बदलने की तैयारी की जा रही थी। 

एलएचबी कोच यात्रियों के लिए काफी आरामदायक व सुविधायुक्त है। रेल परिचालन की दृष्टि से भी एलएचबी कोच काफी सुरक्षित है। वर्तमान की मांग और स्पीड की बात की जाए, तो ये कोच सामान्य कोच की अधिकतम गति 110-130 किलोमीटर की तुलना में 160 किलोमीटर प्रति घंटे से भी अधिक की गति के लिए डिजाइन किया गया है। इन कोचों में सामान्य कोचों की तुलना में ज्यादा जगह होती है।

कोच में बढ़ जाएगी यात्री सीट

आईसीएफ कोच की तुलना में एलएचबी कोच में बर्थ की संख्या भी अधिक है। नए कोच में रेल यात्रियों को अधिक से अधिक बर्थ की सुविधा मिलेगी। एलएचबी कोच में हाइड्रोलिक सस्पेंशन का प्रयोग किया गया है। वहीं दाएं बाएं मूवमेंट के लिए भी सस्पेंशन का प्रयोग किया गया है, जिससे सफर आरामदायक होता जा रहा है। सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रेलवे प्रशासन कोरबा-नेताजी सुभाषचंद्र बोस इतवारी-कोरबा शिवनाथ एक्सप्रेस एवं बिलासपुर-नेताजी सुभाष चंद्र बोस इतवारी-बिलासपुर, इंटरसिटी एक्सप्रेस में पारंपरिक कोच के बदले एलएचबी कोच की सुविधा उपलब्ध करा रहा है।

12 मार्च से मिलेगी सुविधा

यह सुविधा नेताजी सुभाषचंद्र बोस इतवारी-कोरबा एक्सप्रेस में 12 मार्च से कोरबा-नेताजी सुभाषचंद्र बोस इतवारी एक्सप्रेस में 13 मार्च से उपलब्ध रहेगी। इसी प्रकार बिलासपुर-नेताजी सुभाषचंद बोस इतवारी एक्सप्रेस में 12 मार्च से नेताजी सुभाष चंद्र बोस इतवारी-बिलासपुर एक्सप्रेस में 14 मार्च से उपलब्ध रहेगी।