रायपुर। छत्तीसगढ़ में सरकार बदलने के बाद अब राशनकार्ड भी बदल दिए गए। नई डिजाइन एवं बहुरंगों के साथ नया राशन कार्ड आकर्षक लुक में आया है। राशनकार्ड 5 कैटेगरी अन्योदय, निराश्रित, प्राथमिकता, निःशक्त एवं सामान्य परिवार के हितग्राहियों के लिए है। सभी राशनकार्ड में सफेद एवं हरा रंग कामन है, वहीं कैटेगरी के अनुसार अन्य रंगों में लाल, संतरा, भगवा, पीला एवं गुलाबी रंग का उपयोग किया गया है। सभी राशनकार्ड के कवर पेज की बार्डर लाइन भी अलग-अलग रंगों की है। इस तरह नये राशनकार्ड काफी आकर्षक लुक में छपे हैं, जो हितग्राहियों को भी आकर्षित करेंगे।

कवर पेज में एंट्री करने के पन्ने भी

राज्य में सभी कैटेगरी के नये राशनकार्डों का कवर पेज छपकर तैयार हो गया है। कवर पेज में हितग्राहियों के राशन लेने के दौरान कार्ड में की जाने वाली एंट्री के लिए पन्ने भी लगाए गए हैं। कार्ड छपने के साथ राज्य के सभी जिलों के खाद्य विभाग कार्यालय में नए राशनकार्ड को भेजने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है, जहां से उनका वितरण नगर निगम और जनपद कार्यालय को नवीनीकरण कराने वाले | हितग्राहियों की संख्या के अनुसार किया जा रहा है।

फोर्टिफाइड चावल से पोषक तत्वों को दूर करने संदेश

राशनकार्ड के बैक कवर पेज पर फोर्टिफाइड चावल को लेकर हितग्राहियों में जागरूकता लाने का प्रयास किया गया है। फोर्टिफाइड चावल के सेवन से किस तरह के पोषक तत्वों की कमी दूर होगी, इसकी बिन्दुवार जानकारी दी गई है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार नये राशनकार्डों का वितरण नगरीय निकाय क्षेत्रों में नगर निगम के दफ्तरों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जनपद पंचायत कार्यालयों के माध्यम से होगा। इसके लिए खाद्य विभाग ने कवर पेज के साथ पीडीएफ फाइल को नगर निगम और जनपद कार्यालयों को भेजना प्रारंभ कर दिया है।

पीडीएफ फाइल लगाने के बाद वितरण

खाद्य विभाग ने नये राशनकार्ड का वितरण नगर निगम और जनपद कार्यालय को करना शुरू कर दिया है, लेकिन इसका वितरण तभी हो पाएगा, जब इन काडों में हितग्राहियों की पीडीएफ फाइल अटैच की जाएगी। पीडीएफ फाइल में हितग्राहियों के नाम हैं। पीडीएफ फाइल अटैच करने के बाद उसमें नगर निगम और जनपद पंचायत के अधिकारियों के हस्ताक्षर और कार्यालय की सील भी लगना है। इसके बाद ही नया राशनकार्ड हितग्राहियों को वितरण किया जाएगा।

साय, बघेल के साथ मोदी का चेहरा

नये राशनकार्ड में इस बार कवर के फ्रंट पेज पर प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय एवं खाद्यमंत्री दयालदास बघेल के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी चेहरा है। फ्रंट कवर पेज पर तीनों के चेहरे हैं, वहीं बैक पेज पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का चेहरा है। इस तरह नये कार्ड में छत्तीसगढ़ सरकार के साथ भारत सरकार की भी छाप है।

जल्द शुरू हो जाएगा वितरण

खाद्य नियंत्रक अधिकारी अरविंद दुबे ने बताया कि, नये राशनकार्ड छपकर आ चुके हैं, जिसे नगर निगम के सभी जोन दफ्तरों एवं जनपद कार्यालयों को वितरण किया जा रहा है। पीडीएफ अटैच करने के बाद कार्ड हितग्राहियों को वितरण होगा। वितरण की प्रक्रिया चालू माह में होनी है।