Logo
सुरक्षाबलों ने नक्सलियों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए यूएवी और सैटेलाइट राडार का इस्तेमाल करेंगे। 

जीवानंद हलधर-जगदलपुर। बस्तर में सुरक्षाबलों ने नक्सल उन्मूलन अभियान को तेज कर दिया है। पिछले दिनों धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र अबूझमाड़ के जंगलों में एंटी नक्सल ऑपरेशन लॉन्च किया गया। इस दौरान हुए मुठभेड़ में जवानों को सफलता भी मिली है। इसी कड़ी में अब सुरक्षाबलों ने नक्सलियों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए यूएवी और सैटेलाइट राडार का इस्तेमाल करेंगे। 

बता दें कि, सूरक्षाबल नक्सलियों पर हर तरह से अंकुश लगाने की तैयारी कर रहे हैं। यूएवी 15 हजार फीट ऊंचाई से नक्सल एरिया के 200 किलोमीटर के दायरे में निगरानी रखेगा। बारिश में जंगल के भीतर की तस्वीरें कैप्चर करेगा और इंफोरमेशन कलेक्ट करेगा। वहीं रडार का कनेक्शन सीधे सेंट्रल मॉनिटरिंग कंट्रोल रुम से होगा। इस दौरान ड्रोन भी नक्सलियों की गतिविधियों को अपने कैमरे में कैद करेंगे। ये सारे इनपुट सेन्ट्रल मॉनिटरिंग रूम को मिलेगें। इसी के आधार पर ऑपरेशन चलाया जाएगा। 

नई तकनीकों के साथ चलाया जाएगा एंटी नक्सल ऑपरेशन

एंटी नक्सल ऑपरेशन में नई तकनीक के इस्तेमाल के बारे में बात करते हुए बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने कहा- नक्सल उन्मूलन अभियान अब निर्णायक मोड़ पर पहुंच रहा है। हम नई तकनीकों के साथ मैदान में उतरेंगे और एक्शन लेंगे। 

5379487