रायपुर। छत्तीसगढ़ में जहां एक तरफ लोकसभा चुनाव की तैयारियां चल रही है। वहीं दूसरी तरफ सुरक्षाबलों का एंटी नक्सल ऑपरेशन भी जारी है। इसी कड़ी में केंद्रीय गृह सचिव और इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) प्रमुख ने बैठक ली। इस बैठक में 10 राज्यों के चीफ सेक्रेटरी और DGP ऑनलाइन शामिल हुए। प्रदेश में शांतिपूर्ण लोकसभा चुनाव कराने और नक्सल इलाकों में कश्मीर बेस्ड ऑपरेशन लॉन्च करने पर चर्चा की गई। 

करीब 6 घंटे चली बैठक

दरअसल, गृहसचिव अजय कुमार भल्ला और आईबी डायरेक्टर तपन कुमार डेका बुधवार को दो दिवसीय दौरे पर रायपुर आए हैं। उन्होंने बुधवार को नवा रायपुर स्थित पुलिस मुख्यालय में बैठक ली। यह बैठक दो राउंड में करीब 6 घंटे से ज्यादा चली। 

10 राज्यों के बड़े अफसर हुए शामिल  

बैठक के पहले राउंड में छत्तीसगढ़ सहित आसपास के 10 राज्यों के बड़े अफसर ऑनलाइन शामिल हुए। इसमें चीफ सेक्रेटरी, DGP और CRPF जैसी केंद्रीय एजेंसियों के प्रमुख भी जुड़े। राज्यों के बीच कानून और सुरक्षा को लेकर आपसी समन्वय पर भी चर्चा हुई।  

नक्सल ऑपरेशन में आ रही समस्याओं पर भी की चर्चा 

बैठक के दूसरे राउंड में बीजापुर में नक्सलियों के खिलाफ फोर्स को मिली बड़ी सफलता को लेकर चर्चा की गई। इसके अलावा नक्सल ऑपरेशन में आ रही समस्याओं पर भी चर्चा की गई। जिससे, फोर्स की जरूरतों के अनुसार  संसाधन मुहैया कराया जा सके।  

नक्सलियों ने एयर स्ट्राइक का लगाया आरोप 

वहीं बीजापुर में नक्सलियों की दक्षिण बस्तर डिविजन कमेटी ने 7 अप्रैल को हवाई बमबारी का आरोप लगाया है। नक्सलियों का दावा है कि, पालागुड़ा, इत्तागुड़ा, जिलोरगट्टा, गोम्मगुड़ा और कंचाल के इलाके में रॉकेट से हमला किया गया।