रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में गरीब महिलाओं को काम दिलाने का झांसा देकर ठगी करने के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। ऐसा करने वाली नारी शक्ति पार्टी की अध्यक्ष शोभा ठाकुर निकली। पुलिस ने उसके खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। इस मामले के तार ऑनलाइन सट्टे के कारोबार से जुड़ रहे हैं। बताया जा रहा है कि, इन खातों में रोजाना सैकड़ों ट्रांजेक्शन होते रहे। वहीं दूसरे खातों में रकम ट्रांसफर भी होता था। हालांकि अब तक पैसे जमा करने और निकालने वाले कौन लोग हैं, इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाई है।

मिली जानकारी के मुताबिक, आरोपी शोभा ठाकुर ने महिलाओं के खाते खुलवाकर 17 करोड़ से भी ज्यादा की रकम जमा कराए थे। पुरानी बस्ती पुलिस ने इस मामले में अपराध दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि, आरोपी शोभा ठाकुर रायपुर दक्षिण विधानसभा से चुनाव भी लड़ चुकी है। 

उल्लेखनीय है कि, रायपुर के पुरानी बस्ती और सिविल लाइंस थाना क्षेत्र में महिलाओं को रोजगार दिलाने का झांसा देकर उनके आईडी प्रूफ से बैंक में सैकड़ों की संख्या में अकाउंट खुलवाकर करोड़ों रुपए का संदिग्ध ट्रांजेक्शन करने का मामला महिलाओं की शिकायत के बाद उजागर हुआ। पुरानी बस्ती पुलिस ने महिलाओं की शिकायत पर कथित तौर पर नारी संगठन पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के खिलाफ अपराध दर्ज किया है। ऐसी ही एक शिकायत सिविल लाइंस थाना में भी सामने आई है। पुलिस ने शोभा ठाकुर के खिलाफ आईपीसी की धारा 420 के तहत अपराध दर्ज किया है। 

नारी शक्ति पार्टी की अध्यक्ष शोभा ठाकुर

बीएसयूपी कालोनी की महिलाओं ने की शिकायत

पुलिस के मुताबिक, बीएसयूपी कालोनी निवासी कोमल सेंद्रे तथा अन्य महिलाओं की शिकायत पर शोभा ठाकुर के खिलाफ ठगी की शिकायत दर्ज की गई है। कोमल तथा अन्य महिलाओं ने पुलिस को बताया है कि शोभा ने अपने अन्य सहयोगियों के साथ मिलकर इंडिया हेल्प पाइंट डॉट कॉम, नारी शक्ति संगठन नाम से संस्था बनाकर उन्हें अपनी संस्था में जोड़ा। संस्था में जोड़ने के बाद महिलाओं से सदस्यता शुल्क लेकर रोजगार देने का झांसा दिया।

इसे भी पढ़ें...बैंक में फर्जीवाड़ा : 100 महिलाओं से एक करोड़ से ज्यादा की ठगी

अकाउंट में पैसा आने का झांसा देकर खाता खुलवाया

महिलाओं के मुताबिक,  सदस्यता शुल्क लेने के बाद किसी तरह से रोजगार नहीं मिलने पर महिलाओं ने शोभा से संपर्क किया, तो उसने महिलाओं को अकाउंट खुलवाने के बाद रकम सीधे अकाउंट में जमा होने का झांसा दिया। इसके बाद शोभा ने महिलाओं की आईडी प्रूफ लेकर बैंक में अकाउंट खुलवाने के साथ उनके नाम से सिम कार्ड अलॉट कराया। अकाउंट खुलवाने के बाद बैंक पास बुक, एटीएम तथा सिम कार्ड शोभा ने अपने पास रख लिए।

संस्था में तीन सौ से ज्यादा सदस्य

थाने में दर्ज शिकायत के मुताबिक, शोभा ठाकुर ने महिलाओं के नाम पर कर्नाटका बैंक में अकाउंट खुलवाया है, जिसमें 15 करोड़ रुपए से ज्यादा का ट्रांजेक्शन अब तक किया गया है। शोभा ठाकुर के रजिस्टर में तीन सौ से ज्यादा महिलाएं सदस्य हैं। थाने में अभी केवल 14 महिलाओं ने शिकायत दर्ज कराई है। मामले की सही तरीके से पड़ताल करने पर सैकड़ों महिलाओं के नाम पर अकाउंट खोले जाने की जानकारी पुलिस को मिल सकती है और बैंक में ट्रांजेक्शन का आंकड़ा बढ़ सकता है।

ट्रांजेक्शन किनके लिए अब तक स्पष्ट नहीं

शोभा ठाकुर ने जिन गरीब तबके की महिलाओं के नाम से बैंक में अकाउंट खुलवाए हैं, उन अकाउंट में करोड़ों रुपए का ट्रांजेक्शन शोभा ने किनके लिए किया, यह अब तक स्पष्ट नहीं है। पुलिस ट्रांजेक्शन को लेकर बैंक से डिटेल लेने के बाद कार्रवाई करने की बात कह रही है।

इसे भी पढ़ें...ऑनलाइन ठग गिरोह : आरोपियों ने की 75 लाख की ठगी, 14 आरोपी बिहार से गिरफ्तार 

किराए के अकाउंट से ट्रांजेक्शन

महादेव सट्टा एप तथा ऑनलाइन फ्रॉड की घटना में छत्तीसगढ़ के बैंक अकाउंट तथा सिम कार्ड के  इस्तेमाल करने का मामला सामने आ चुका है। पुलिस को आशंका है कि शोभा ठाकुर ने महिलाओं को झांसे में लेकर उनके बैंक अकाउंट जालसाजी करने वाले या फिर महादेव सट्टा एप से जुड़े लोगों के लिए नहीं कर रही थी। पुलिस को शोभा के पास से सिम कार्ड तथा बैंक पास बुक बरामद नहीं हुआ है। इससे आशंका व्यक्त की जा रही है कि शोभा ने जिन महिलाओं के नाम से बैंक अकाउंट खुलवाने के साथ सिम कार्ड इश्यू कराया है, वह किसी को बेच तो नहीं दिया।

सिविल लाइंस में भी शिकायत दर्ज

एक अन्य मामले में संतोषी नगर निवासी शेख जलालुद्दीन उनकी पत्नी तथा एक अन्य महिला सोनिया अग्रवाल ने सोहेल नामक व्यक्ति के खिलाफ सिविल लाइंस थाने में शिकायत दर्ज कराई है। शेख जलालुद्दी ने अनुसार सोहेल ने संतोषी नगर, संजय नगर तथा भाठागांव की सैकड़ों महिलाओं के नाम से सिविल लाइंस स्थित एयू बैंक में अकाउंट खुलवाया है। इनका आरोप है की सोहेल ने घर बैठे रोजगार दिलाने का झांसा देकर उनके नाम से अकाउंट खुलवाकर एटीएम तथा पास बुक अपने पास रख लिया है। जिन लोगों के नाम से सोहेल ने अकाउंट खुलवाया है उन लोगों के नाम से अब तक 40 लाख रुपए ट्रांजेक्शन किया है।