कुश अग्रवाल- बलौदाबाजार। बलौदाबाजार पुलिस अपराधों की रोकथाम और लोगों के मन में पुलिस के प्रति विश्वास जगाने के लिए ऑपरेशन विश्वास चला रहा है। इसी के तहत पुलिस ने 21 लाख रुपए से भी ज्यादा मूल्य के 170 लोगों के गुम हुए मोबाइल को ढूंढकर वापस लौटाया। अपना खोया मोबाइल पाकर लोग काफी खुश नजर आए। लोगों ने पुलिस प्रशासन को धन्यवाद भी दिया।  

दरअसल, बलौदाबाजार पुलिस के पास मोबाइल गुम होने की शिकायत दर्ज की गई थी। कार्रवाई के दौरान पुलिस ने कुल 170 गुमशुदा मोबाइल जब्त किया था। जिला पंचायत भवन में आज बुधवार को पुलिस ने सभी मोबाइल को उसके मालिकों को सौंप दिया। इस दौरान बलौदाबाजार पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल ने कहा कि, मोबाइल सिर्फ आज फोन नहीं है बल्कि उसका उपयोग करने वाले व्यक्ति का उसमें डेटा, कॉन्टेक्ट और भावनाएं जुड़ी होती है। किसी को यह फोन गिफ्ट में तो किसी को पुरस्कार के रूप में मिली होती है। ऐसे में इन मोबाइल के गुमने से उपयोग करने वाले की भावनाएं आहत होती हैं, जिसे समय पर व्यक्ति को बिल के साथ थाने में सूचना देना चाहिए ताकि सीईआईआर पोर्टल में दर्ज किया जा सके। इससे मोबाइल को ढूंढने में आसानी होती है। साथ ही मोबाइल को ब्लॉक भी किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें : पुलिस का विशेष अभियान : सुबह-सुबह हो रहे सड़क हादसे, मॉर्निंग वॉक करने वालों को दी जा रही समझाइश

लोगों को अलर्ट रहने की दी सलाह

बता दें कि, ऐसे ही शिकायत पर पुलिस के साइबर सेल ने अपराधियों को ढूंढने के साथ ही 170 मोबाइल को खोज कर उसके मालिकों को सौंप दिया है। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल,  अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह ने नए कानून,  यातायात नियमों और साइबर अपराध की जानकारी दी। इस दौरान बताया गया कि, जब तक मोबाइल है तब तक साइबर अपराध होता रहेगा  इसलिए सतर्क रहें। पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल ने मोबाइल वितरण के साथ नए कानून, साइबर अपराध और  यातायात नियमों के पालन की जानकारी दी। साथ ही लोगों को अलर्ट रहने की सलाह दी है और किसी भी प्रकार की साइबर ठगी के लिए तुरंत 1930 में कॉल कर सूचना देने की बात कही।