आशीष कुमार गुप्ता- बतौली-सेदम। छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले में पहाड़ी कोरवा समाज ने नशे के विरुद्ध सराहनीय पहल की है। पहाड़ी कोरवा कल्याण समिति की बैठक में गांव पूर्ण रूप से शराब बंदी का निर्णय लिया गया। इस दौरान लोगों ने शराब न पीने का संकल्प लिया और सदस्यों की टीम भी गठित की गई। समाज के प्रमुख मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

दरअसल बतौली ब्लॉक के दुरस्त पहाड़ी क्षेत्र के ग्राम बोरवा बोदार में चार दिन पहले नशे की हालत में एक पति ने अपनी पत्नी की हत्या कर दी थी। जिसके बाद नशे को बंद कराने के लिए कोरवा समाज ने एक बेहतर पहल शुरू की है। इस दौरान समाज की बैठक में गांव में नशा छुड़ाने के लिए न पियेंगे न पीने देंगे का शपथ लिया गया। 

नशा मुक्ति का लिया संकल्प 

बीते दिनों ग्राम बोरवाबोदार में शराब के नशे की हालत में पति ने अपनी पत्नी की हत्या कर दी थी। इस घटना ने सबको झकझोर कर रख दिया है। घटना में एक पूरा परिवार उजड़ गया मृतका के चार बच्चे बिना माता पिता के अनाथ हो गए हैं। इसी घटना को लेकर पहाड़ी कोरवा समाज कल्याण समिति ने महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया। जिसमें पहाड़ी कोरवा समाज के उत्थान को देखते हुए समाज में फैले कुरूतियों को हटाने के साथ ही गांव में पूर्णरूप से शराबबंदी का संकल्प लिया है। 

शपथ लेते हुए पहाड़ी कोरवा समाज

इसे भी पढ़ें...शिवनाथ नदी में हादसा : डूबने से दो लड़कों की मौत, नहाने के दौरान हुआ हादसा 

प्रमुख मुद्दों पर हुई चर्चा 

बैठक में नशा से मुक्ति, शिक्षा, समाज, स्वच्छता, जंगल को बचाना जैसे प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की गई। बैठक में उपस्थित समाज प्रमुख और शिक्षक मानसाय ने संबोधित करते हुए कहा की आज हमारे पहाड़ी कोरवा समाज में शराब दीमक की तरह परिवार को बर्बाद कर रहा है।  शराब के कारण अपराधी प्रवृति होने से हत्या जैसे घिनौने अपराध हो रहे है। जिससे समाज में गलत प्रभाव हो रहा है आप लोग अपने बच्चो के सामने अच्छे व्यवहार करे ताकि बच्चे अच्छे संस्कार के साथ आगे बढ़ें और समाज का नाम रोशन करे। ताकि समाज में बढ़ रहे कुरीतियों को हटाया जा सके।

पहाड़ी कोरवा समाज हकीकत से दूर है - हरिलसाय 

पहाड़ी कोरवा समाज के पहले रिटायर शिक्षक हरिलसाय ने कहा की राष्ट्रपति की दत्तक पुत्र होने के बावजूद पहाड़ी कोरवा समाज अपने हकीकत से दूर है।  सरकार ने अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं कोरवा परिवार के लिए संचालित कर रही है। लेकिन समाज शराब के नशे में धुत होकर पूरे परिवार को नीचे की ओर धकेल रहा है। 

इसे भी पढ़ें...मरीन ड्राइव में फिर चाकूबाजी : मोबाइल लूटने के लिए बाइक सवारों ने युवक को मारा चाकू

बच्चों को मिली सहायता राशि 

पहाड़ी कोरवा समाज के उत्थान के लिए अग्रसर शिक्षक नंदेश्वर ने कहा की परिवार के सदस्य जितना पढ़ेंगे- लिखेंगे उतना ही समाज शिक्षित होगा। सरकारी नौकरियां मिलेगी। समाज को शराब से दूर होकर अपने बच्चों को अच्छे संस्कार देना चाहिए। इस दौरान शिक्षक ने अनाथ हुए छोटे बच्चों को शिक्षक ने सहायता राशि भी प्रदान की।

बैठक में सामाजिक मुद्दों पर चर्चा की गई

नशा मुक्ति टीम की गई गठित 

सरपंच पति फुलसाय ने भी ग्राम पंचायत चिपरकाया के सभी मोहल्ले में नशा मुक्ति के लिए सदस्यों की टीम गठित की है। इसके अलावा सड़क बिजली पानी जैसे प्रमुख मुद्दों के समस्याओं के लिए तुरंत निराकरण करने की बात कही गई है। साथ ही जंगल में हो रहे अंधाधुंध कटाई को रोकने वन विभाग सहित एसडीएम ,तहसीलदार ,थाना सभी विभागों के अधिकारियों को अवगत कराने की बात कही गई है। बैठक में नानसाय, रामचंद्र यादव,मोतीलाल,नेतराम, वैशाखू राम, केस्वर,सहित समाज के अन्य लोग मौजूद रहे।