रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन ने जिला पुलिस बल के आरक्षक संवर्ग की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने की तिथि बढ़ा दी है। पहले फॉर्म भरने की तिथि 1 जनवरी 2024 से 15 फरवरी 2024 तक निर्धारित की गई थी। इसे बढ़ाकर 6 मार्च 2024 कर दिया गया है। इसके साथ ही आरक्षक संवर्ग की भर्ती में पुरूष अभ्यर्थी के लिए निर्धारित अधिकतम आयु सीमा के अलावा 5 वर्ष की और छूट दी गई है। 

दरअसल, पुलिस मुख्यालय ने जिला पुलिस बल के आरक्षक संवर्ग के सीधी भर्ती के 5967 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए 4 अक्टूबर 2023 को विज्ञापन जारी किया गया था। इसके लिए छत्तीसगढ़ पुलिस की वेबसाईट 
https://cgpolice.gov.in पद पर ऑनलाइन आवेदन भरने की तिथि 1 जनवरी 2024 से 15 फरवरी 2024 तक निर्धारित की गई थी, जिसे बढ़ाकर 6 मार्च तक कर दिया गया है।

भर्ती में आयु सीमा में मिलेगी छूट 
इसके अलावा जिला पुलिस बल के आरक्षक संवर्ग की भर्ती में पुरूष अभ्यर्थी के लिए निर्धारित अधिकतम आयु सीमा के अलावा एक बार के लिए 5 वर्ष की और छूट दी जाएगी। 

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पांचवीं पास भी होंगे पात्र 

जिला पुलिस बल के आरक्षक संवर्ग की भर्ती में योग्यता के लिए छत्तीसगढ़ राज्य स्थित स्कूल से 10वीं पास। अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार 8वीं पास होने पर भी पात्र होंगे। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में नक्सल पीड़ित परिवार और राहत शिविरों में रहने वाले परिवार से जुड़े सभी श्रेणी के अभ्यर्थी जो 5वीं कक्षा पास हैं, वे भी पात्र होंगे। आरक्षक (चालक) पद के लिए भारी वाहन चालन का लाइसेंस होना और आरक्षक (ट्रेड) के लिए संबंधित ट्रेड में दक्षता होना आवश्यक अर्हता है।

पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए कद 
छत्तीसगढ़ पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए पुरुष की लंबाई कम से कम 168 सेमी होनी चाहिए। महिला की लंबाई कम से कम 158 सेमी हो। पुरुष अभ्यर्थी का सीना कम से कम 81 सेमी हो। फुलाकर 86 सेमी हो।

ये है निर्धारित आवेदन शुल्क
भर्ती के लिए सामान्य वर्ग / अन्य पिछड़ा वर्ग में 200 रुपये और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति 125 रुपये हैं।