रायपुर। ऑनलाइन साइट पर लोगों के साथ बदमाशों को अपनी हर जरूरत की चीज एक ही प्लेटफार्म पर मिल रही है। राजधानी में आए दिन होने वाली चाकूबाजी की घटना में इस्तेमाल ज्यादातर चाकू ऑनलाइन साइट से खरीदे जाने की बात सामने आई है। इस बात को ध्यान में रखते हुए एसएसपी संतोष सिंह के निर्देश पर एएसपी सिटी लखन पटले ने फ्लिपकार्ट, अमेजन सहित अन्य ऑनलाइन साइट को चाकू, पंच तथा पिस्टल की शक्ल में लाइटर मंगाने वालों की जानकारी उपलब्ध कराने पत्र जारी किया है।

अपराधी अपराधिक घटनाओं को अंजाम देने चाकू सहित अन्य घातक किस्म के हथियार खरीदने सीधे दुकान जाने के बजाय ऑनलाइन आर्डर देकर मंगा रहे हैं। ऑनलाइन के माध्यम से चाकू सहित अन्य घातक हथियारों की लगातार डिलीवरी होने से पुलिस की परेशानी बढ़ गई है। इस बात को ध्यान में रखते हुए पुलिस अफसरों ने ऑनलाइन चाकू सहित अन्य घातक हथियार डिलीवरी करने वाले ऑनलाइन साइट को नोटिस जारी किया है। अफसरों ने संबंधित ऑनलाइन साइट जो अपने ग्राहकों को चाकू सहित अन्य हथियार जिसमें पिस्टल के आकार में लाइटर भी शामिल है, उनकी सूची उपलब्ध कराने के लिए कहा है।

इसे भी पढ़ें...पर्यटन के क्षेत्र में मिलेगा राष्ट्रीय सम्मान : चित्रकोट और ढूढमारस होंगे राष्ट्रीय फलक पर सम्मानित 

कीमत इतनी कि हर बदमाश इतना खरीद सकता है

ऑनलाइन साइट पर मिलने वाले अलग-अलग किस्म के जिसमें बटनदार चाकू भी शामिल हैं, महज दो से तीन सौ रुपए में उपलब्ध है। लाइटर पिस्टल की कीमत पांच सौ से दो हजार रुपए में उपलब्ध है। कीमत कम होने की वजह से भी बदमाश ऑनलाइन प्लेटफार्म से चाकू मंगा रहे हैं। पंच की कीमत ऑनलाइन में महज डेढ़ से दो सौ रुपए है।

कार्रवाई के बाद बंद हो गई थी डिलीवरी

पिछले वर्ष पुलिस ने ऑनलाइन चाकू मंगाने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर दो हजार से ज्यादा चाकू की जब्ती की थी। साथ ही पुलिस ने ऑनलाइन बिजनेस साइट को चाकू मंगाने वालों की जानकारी देने निर्देश दिए थे। इसके बाद फ्लिपकार्ट में ऑनलाइन चाकू की डिलीवरी बंद कर दी थी। कुछ माह के बाद फ्लिपकार्ट वापस ऑनलाइन चाकू का आर्डर लेना शुरू कर दिया।

इसे भी पढ़ें... जल्द होगी ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारीयों की नियुक्ति 

असली भी नकली लगे

बदमाशों के कब्जे से देशी कट्टा तथा पिस्टल जब्ती होना आम बात है। देशी कट्टा तथा पिस्टल मंगाने की स्थिति में मुखबिरी होने का डर रहता है, बदमाश कभी भी पकड़े जा सकते हैं। इसीलिए बदमाश असली की जगह पिस्टल की शक्ल में गैस लाइटर आर्डर कर मंगा रहे हैं। बदमाश लाइटर को पिस्टल बताकर धमकाने के साथ अपनी बिरादरी में खौफ पैदा करने का काम करते हैं।

अमेजन जानकारी देने से बच रहा

एएसपी सिटी लखन पटले के मुताबिक जिन ऑनलाइन कंपनियों को चाकू मंगाने वालों की जानकारी देने नोटिस जारी किया गया है, उनमें से ज्यादातर ऑनलाइन कंपनियों ने जानकारी साझा की है। अमेजन ने अब तक जानकारी साझा नहीं की है, इस वजह से पिछले दिनों अमेजन के तीन गोदाम तथा ऑफिस में छापे की कार्रवाई की गई। अफसर के अनुसार चाकू मंगाने वालों की जानकारी नहीं देने वाली ऑनलाइन कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी

एएसपी सिटी लखन पटले ने बताया कि, ऑनलाइन कंपनी से लोग घरेलू उपयोग करने के लिए किचन चाकू मंगाते हैं, इसके साथ ही कई ऐसे अपराधिक तत्व के लोग हैं, जो अपराध करने के उद्देश्य से ऑनलाइन चाकू मंगा रहे हैं, उनकी पहचान की जा रही है। ऐसे लोगों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी।