रायपुर। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 25 और 26 अक्टूबर को रायपुर प्रवास पर आएंगी। बताया गया है कि 25 तारीख को एनआईटी रायपुर (राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान), भिलाई के आईआईटी, रायपुर के आयुष विश्वविद्यालय तथा एम्स में आयोजित दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगी। राष्ट्रपति के हाथों प्रावीण्य सूची के विद्यार्थियों को डिग्री दी जाएगी। बताया गया है कि राष्ट्रपति नवा रायपुर स्थित पुरखौती मुक्तांगन भी जाएंगी। इसके साथ ही नवा रायपुर में भी उनका कार्यक्रम प्रस्तावित है। राष्ट्रपति अपने इस प्रवास के दौरान 25 की रात को राजभवन में रात्रि विश्राम करेंगी।

आईआईटी भिलाई के दीक्षांत में जाएंगी 26 को

अगले दिन 26 की सुबह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सुबह 9 बजे सबसे पहले विवेकानंद सरोवर पहुंचेंगी, जहां वे स्वामी विवेकानंद प्रतिमा और सरोवर को देखने के लिए एयरपोर्ट खाना हो जाएंगी। राष्ट्रपति एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर से भिलाई के लिए रवाना होंगी। उनका हेलीकॉप्टर साढ़े 10 बजे भिलाई हेलीपैड पहुंचेगा और वे 11 बजे आईआईटी भिलाई पहुंचेंगी। राष्ट्रपति आईआईटी भिलाई के चौथे दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में शामिल होंगी। राष्ट्रपति भिलाई से दोपहर डेढ़ बजे तक लौटकर राजभवन आ जाएंगी। दोपहर साढ़े तीन बजे वे पं. दीनदयाल उपाध्याय स्मृति चिकित्सा एवं आयुष विश्वविद्यालय पहुंचेंगी, जहां वे विवि के तीसरे दीक्षांत कार्यक्रम में शामिल होंगी। यह रायपुर में राष्ट्रपति का अंतिम कार्यक्रम होगा। इसके बाद वे लौट जाएंगी।

इसे भी पढ़ें ...महादेव बेटिंग ऐप : मुख्य सरगना सौरभ चंद्राकर दुबई में गिरफ्तार, जल्द ही लाया जायेगा भारत 

ये है आधिकारिक दौरा कार्यक्रम

राष्ट्रपति ओडिशा से छत्तीसगढ़ आएंगी। 25 अक्टूबर को उनका विशेष विमान भुवनेश्वर एयरपोर्ट से उड़ान भरेगा और सुबह 11 बजे रायपुर स्थित स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पहुंचेगा। रायपुर एयरपोर्ट से राष्ट्रपति का काफिला सीधे टाटीबंध स्थित एम्स जाएगा। वहां वे रायपुर एम्स के दूसरे दीक्षांत समारोह में शामिल होंगी। दोपहर एक बजे राष्ट्रपति राजभवन पहुंचेंगी। दोपहर 3 बजे  राष्ट्रपति एनआईटी रायपुर के 14वें दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए पहुंचेंगी। एनआईटी से निकल कर राष्ट्रपति का काफिला नवा रायपुर स्थित पुरखौती मुक्तांगन पहुंचेगा, जहां वे स्थानीय आदिवासियों के साथ मुलाकात करेंगी। राष्ट्रपति शाम करीब 6 बजे राजभवन लौट आएंगी और रात्रि विश्राम राजभवन में ही करेंगी।