बलरामपुर। छत्तीसगढ़ में लगातार शिक्षकों द्वारा स्कूली बच्चियों के साथ गलत हरकतों के मामले सामने आ रहे हें। लेकिन बलरामपुर जिले में एक ऐसा मामला उजागर हुआ जिसे सुनकर रोंगटे खड़े हो जाएं। एक शिक्षक अपनी शिष्या पर 10 साल तक हैवानियत करता रहा। शिक्षक ने उस छात्रा को शादी का झांसा दिया था। शिकायत पर पुलिस ने दुष्कर्म, अपहरण सहित पास्को एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। मामला रघुनाथनगर थाना क्षेत्र का है। 

मिली जानकारी के अनुसार, शिक्षक ने स्कूल की छात्रा को शादी का झांसा देकर दुष्कर्म करता रहा। शिक्षक ने नाबालिग छात्रा को प्रेमजाल में फंसा लिया था। वह साल 2015 से ही उसका शारीरिक शोषण कर रहा था। छात्रा द्वारा पुलिस में की गई शिकायत के मुताबिक, शिक्षक ने उसे 10 साल पहले ही प्रेम जाल में फंसा लिया था और अब शादी नहीं करना चाहता है। पुलिस ने शिक्षक के खिलाफ शिकायत दर्ज कर पोक्सो एक्ट के तहत कार्रवाई कर आरोपी को गिरफ्तार कर कर अदालत में पेश किया। अदालत ने शिक्षक को जेल भेज दिया है। 

छह लड़कियों की शिकायत पर शिक्षक गिरफ्तार 

उधर जशपुर जिले में भी एक ऐसा ही मामला उजागर हुआ है। यह मामला कुनकुरी थाना क्षेत्र का है। छात्राओं के साथ छेड़छाड़ के मामले में पुष्टि के बाद कार्रवाई की गई है। हाईस्कूल के शिक्षक राजीव अम्बस्थ पर पॉक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। 

अधिकारियों-कर्मचारियों को मारपीट की धमकी देने वाला शिक्षक सस्पेंड

वहीं पेंड्रा में बीईओ कार्यालय पहुंचकर अधिकारियों-कर्मचारियों से अपशब्द कह मारपीट की धमकी देने के मामले में बड़ी कार्यवाही की गई है। शासकीय काम में बाधा पहुंचाने वाले प्रधान पाठक होशेलाल टंडन और छात्राओं से मारपीट करने और स्कूल से घर तक उनका पीछा करने के मामले में शिक्षक मयंक शर्मा को बिलासपुर के संयुक्त संचालक आरपी आदित्य ने सस्पेंड कर दिया है। 

यह है पूरा मामला 

दरअसल, शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला हरिपुर विकासखंड गौरेला में पदस्थ प्रधान पाठक होशेलाल टंडन ने 29 दिसंबर को बीईओ कार्यालय गौरेला में जाकर अधिकारी-कर्मचारियों से गाली-गलौच कर मारपीट करने की धमकी दी थी। मामले की शिकायत गौरेला के बीईओ डॉ. संजीव शुक्ला ने जीपीएम जिले की कलेक्टर प्रियंका ऋषि महोबिया से की। 

कलेक्टर ने शिक्षकों को किया सस्पेंड 

मामले में जांच के बाद कलेक्टर कार्यालय द्वारा होशेलाल टंडन प्रधान पाठक पूर्व माध्यमिक शाला हरिपुर के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही किए जाने की अनुशंसा की गई थी। जिसके आधार पर बिलासपुर के संयुक्त संचालक ने होशेलाल टंडन को सस्पेंड कर जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में संलग्न कर दिया है।