Logo
गुढ़ियारी क्षेत्र के 3 वाडों में नई पाइप लाइन का लाभ लोगों को नहीं मिल पाया है।तेज गर्मी में बोरवेल्स सूखने से नए बोरवेल  की मांग प्रभावित वाडों से आई है। 

रायपुर। रायपुर नगर निगम के जोन-1 स्थित गुढ़ियारी इलाके के 4 वाडों पानी की समस्या दूर करने रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने 8 साल पहले 20 करोड़ खर्च कर नई पाइपलाइन बिछवाई, पर इतना समय बीतने के बावजूद वार्डवासियों को पीने का भरपूर पानी नहीं मिल पाया। ढलान का ध्यान रखे बिना आनन-फानन में बिछाई गई पाइप लाइन से पानी का प्रेशर बहुत कम आने से वार्डवासी परेशान हैं। तेज गर्मी में बोरवेल्स सूखने से नए बोरवेल  की मांग प्रभावित वाडों से आई है। 

ठक्कर बापा वार्ड के पार्वती नगर, दीक्षा नगर में 2 नए बोर खनन की मांग वार्ड पार्षद दिलेश्वरी-अब्बूराम साहू ने की है। रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने 8 साल पहले बुढियारी क्षेत्र के ठक्कर बापा वार्ड, कन्हैयालाल बाजारी वार्ड, दानवीर भामाशाह वार्ड और बाल गंगाधर तिलक वार्ड में 20 करोड़ की नई पाइप लाइन बिछवाई थी। इसका उद्देश्य था कि इन वाडों में गर्मी के दिनों में लोगों को पेयजल संकट से राहत मिल सके, पर सालों बीतने के बाद भी वाई पाइप लाइन से पानी का प्रेशर कम आने से वार्डवासी इस समस्या से परेशान हो चुके हैं। ठक्कर बापा वार्ड के प्रेमनगर, दीक्षा वनगर, पार्वतीनगर ऐसे इलाके है. जहां स्मार्ट सिटी ने नई पाइप लाइन तो बिडवाई, पर बलों में पानी का प्रेशर नहीं बढ़ पाया। 

घोषणा के बावजूद नहीं बनी नई पानी टंकी

दीक्षा नगर में गीतांजलि सोसायटी के पास जमीन चिन्हांकित कर वहां नई पानी टंकी बनाने जोन-1 से प्रस्ताव भेजा गया। इसके लिए पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 19 करोड़ रुपए की लागत से नई  पानी टंकी बनवाने की घोषणा भी की पर नई पानी टंकी का निर्माण लंबित है। सूत्रों के मुताबिक नाई पानी टंकी बनने से ठक्कर बापा वार्ड के अलावा कन्हैयालाल बाजारी वार्ड के रहवासियों को भी इसका फायदा मिलता। 

ढलान का नहीं रखा ध्यान इसलिए प्रेशर कम

रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड से अनुबंधित ठेकेदार ने 3 वार्डों  में नई पाइप लाइन बिछाते समय ढलान का ध्यान नहीं रखा। रहवासियों का कहना है, मुख्य मार्ग पर 6 इंच की पाइप लाइन डालने के बाद संकरी गलियों में जहां 4 इंच की पाइप लाइन बिछानी थी, वहां 6 इंच की पाइप लाइन बिछाने से पानी का प्रेशर कम हो गया है। कुछ  इलाकों में तो अंतिम छोर तक पानी नहीं पहुंच रहा है। बाल गंगाधर तिलक वार्ड के पूर्व पार्षद कुमार मेजन ने बताया कि उनके वार्ड के कुछ प्ररिया में जीआई पाइप लाइन को बदलकर डीआई पाइप डाला गया है। शुरुआत में पानी की समस्या रही, पर बाद में यह समस्या दूर हो गई। तिलक नगर में हमने पानी की समस्या दूर करने काम कराया।

5379487