रायपुर। पं. रविशंकर शुक्ल विवि द्वारा वार्षिक परीक्षाओं की समय- सारिणी घोषित कर दी गई है। रविवि की वार्षिक परीक्षाएं 5 मार्च से प्रारंभ होंगी। स्नातक कक्षाओं में सबसे लंबी बीए की परीक्षाएं चलेंगी। 5 मार्च से 16  मई तक बीए की परीक्षाएं चलेंगी। सबसे पहले बीसीए के पचें समाप्त 25 अप्रैल तक ही चलेंगे। बीकॉम की होंगे। ये 5 मार्च से परीक्षाएं 5 मार्च से 29 अप्रैल तक और बीएससी की परीक्षाएं 5 मार्च से 15 मई तक आयोजित की जाएंगी। विस्तृत समय- सारिणी रविवि https://www.prsu.ac.in/ की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। किसी तरह की विसंगति होने पर रविवि ने महाविद्यालय तथा कॉलेज छात्रों को सूचित करने कहा है।

इस बार परीक्षा में बड़ा बदलाव करते हुए तीन की जगह सिर्फ दो पालियों में ही परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 8 बजे से 11 बजे तक आयोजित की जाएंगी। द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर 1 बजे से 4 बजे तक होगी। इसके पूर्व तीन पाली में परीक्षा होने की स्थिति में सुबह 7 बजे से परीक्षाएं प्रारंभ कर दी जाती थी। सुबह 7 से 10 बजे तक, 11 से दोपहर 2 बजे तक तथा 3 से संध्या 6 बजे तक तीन पालियों में पर्चे होते थे।

इसलिए बदलाव

तीन पालियों में परीक्षा होने की स्थिति में प्रथम पाली के लिए अधिकारी- कर्मचारियों सहित महाविद्यालय के स्टाफ को सुबह 5-6 बजे से ही व्यवस्था बनाने में जुटना पड़ता था। इस तरह से अंतिम पाली की परीक्षा संख्या 6 बजे समाप्त होने पर उत्तरपुस्तिकाएं भिजवाने से लेकर अन्य  कायों में रात्रि 8 बज जाते थे। परीक्षा केंद्र कम होने  की वजह से तीन पालियों में पर्वे लिए जाते थे। इस बार केंद्रों में बैठक व्यवस्था संबंधित सुविधाओं की मॉनिटरिंग के बाद दो पालियों में परीक्षाएं आयोजित कराने प्रयोग किया जा रहा है। गौरतलब है कि वार्षिक परीक्षाओं में नियमित छात्रों के साथ प्राइवेट छात्र भी बड़ी संख्या में परीक्षा में शामिल होते हैं। इस बार 1 लाख 25 हजार छात्र रविवि की वार्षिक परीक्षा में शामिल होंगे।

प्रायोगिक परीक्षाएं प्रारंभ

वार्षिक परीक्षाओं के लिए प्रवेशपत्र फरवरी माह में ही जारी कर दिए जाएंगे। फिलहाल महाविद्यालयों में प्रायोगिक परीक्षाएं चल रही हैं। इसके लिए रविवि पहले ही अधिसूचना जारी कर चुका है। प्रायोगिक परीक्षाएं संपन्न होने के बाद छात्रों के अंक ऑनलाइन माध्यम से विवि को भेजे जाएंगे।