रायपुर। छत्तीसगढ़ में भी आने वाले समय में सीएनजी वाहन ज्यादा से ज्यादा सड़कों पर दिखने लगेंगे। प्रदेश में सीएनजी के पंपों का नेटवर्क तेजी से बढ़ रहा है। राजधानी रायपुर में भी दो दिन पहले पहला पंप खुला है। रायपुर में करीब आधा दर्जन पंप खुलने वाले हैं। इस पर काम चल रहा है। प्रदेश के कई शहरों में अडानी के पंप भी खुल गए हैं। ऐसा होने से प्रदेश में सीएनजी के वाहनों की बिक्री का रास्ता खुल गया है। इस समय यहां पर वाहन नहीं बिक रहे हैं। ऑटोमोबाइल कारोबारियों को डिमांड का इंतजार है, जैसे ही डिमांड आने लगेगी वाहन मंगाने प्रारंभ किए जाएंगे।

पेट्रोल के लगातर बढ़ते दाम के कारण लोग इसके विकल्प के रूप में इस समय ई-वाहन और सीएनजी वाहनों की तरफ जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ में सीएनजी के पंप न होने के कारण यहां पर अभी सीएनजी वाहनों की बिक्री प्रारंभ नहीं हो सकी है, लेकिन अब प्रदेश में सीएनजी के पंप खुलने लगे हैं। ऐसा होने से आने वाले समय में सीएनजी के वाहनों की बिक्री होने लगेगी। मारुति सहित कई कंपनियां सीएनजी वाले वाहन भी बनाने का काम करते हैं। देश के कई राज्यों में बहुत संख्या में ये वाहन बिक रहे हैं। बजाज कंपनी तो सीएनजी का दोपहिया वाहन भी लाने वाली है।

इसे भी पढ़ें... जैतखाम जांच की बढ़ाई गई समय सीमा, तोड़फोड़ से जुड़े सबूत को लेकर जांच समिति ने लोगों से की अपील

सीएनजी में तीन रुपए किमी का खर्च

सीएनजी गैस 90 रुपए के आस-पास एक लीटर है। एक लीटर गैस में वाहन का एवरेज पेट्रोल वाले वाहन से डेढ़ गुना आता है। यानी पेट्रोल वाले वाहन में 20 किलोमीटर का एवरेज है तो सीएनजी में यह 30 किलोमीटर रहता है। ऐसे में पेट्रोल वाले वाहन में पांच रुपए प्रति किलोमीटर का खर्च आता है, जबकि सीएनजी में यह खर्च तीन रुपए लगता है।

रायपुर में खुला पहला पंप

सीएनजी वाहनों के लिए रायपुर में पहला पंप लोधीपारा में खुला है। इस पंप के संचालक नीरज शर्मा ने बताया, हमने एचपी का पंप खोला है। अभी रायपुर में उतने ज्यादा वाहन सीएनजी वाले नहीं हैं, लेकिन आने वाला समय इन्हीं वाहनों का है। रायपुर में दूसरे राज्यों से यहां तबादला होकर आने वालों के पास सीएनजी वाहन हैं। इसी के साथ दूसरे राज्यों से यहां आने वालों को भी सीएनजी गैस की जरूरत पड़ती है। रोज थोक में लोग फोन करके पूछते हैं। हमारे पंप के खुलने के बाद इस समय दो दर्जन से ज्यादा वाहन सीएनजी वाले पहुंच रहे हैं। अभी सीएनजी गैस को सिलेंडर के माध्यम से लाने का काम हो रहा है। चार हजार लीटर की क्षमता तक का सिलेंडर हमारे पंप में हैं।

इसे भी पढ़ें... मिली मंजूरी, छत्तीसगढ़ में 8 लाख 46 हजार गरीबों को मिलेगा पक्का मकान

पाइप लाइन से आएगी गैस

रायपुर के अलावा इस समय बिलासपुर, राजनांदगांव, कुम्हारी व उतई में सीएनजी पंप अडाणी गैस ने शुरू कर दिए हैं। कोरबा, दुर्ग, भिलाई जैसे अन्य प्रमुख शहरों में भी इसके पंप जल्द खुलने वाले हैं। रायपुर में ही करीब आधा दर्जन पंप खुलने वाले हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गेल की गैस पाइप लाइन का झारसुगुड़ा में भूमिपूजन किया था। यह गैस पाइप लाइन मुंबई, नागपुर, गोंदिया, राजनांदगांव, रायपुर, बिलासपुर, रायगढ़ से होते हुए झारसुगुड़ा तक बननी है। मुंबई की ओर से आ रही पाइप लाइन का निर्माण गोंदिया से आगे तक हो चुका है। झारसुगुड़ा की तरफ से भी तेजी से निर्माण कार्य चल रहा है। अगले साल 2025 तक इस काम को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

डिमांड आने पर मंगाएंगे वाहन

राजधानी ऑटोमोबाइल डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष विवेक गर्ग ने बताया कि, प्रदेश में सीएनजी के कम पंप होने के कारण अभी सीएनजी वाहनों की डिमांड नहीं है। डिमांड आते ही सभी कंपनियों के डीलर इसके वाहन मंगाएंगे।