Logo
सत्र के दौरान राज्यपाल के अभिभाषण के साथ नई सरकार वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए अपना पहला बजट पेश करेगी। 

रायपुर।  छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र को लेकर विधायकों ने ऑनलाइन माध्यम से अधिक सवाल लगाए हैं। नई सरकार बनने के बाद विपक्ष ने सरकार के - वायदों को लेकर सवाल उठाया है, वहीं सत्ता पक्ष के विधायकों ने पुरानी योजनाओं में किए गए काम और उनके औचित्य को लेकर सवाल किए हैं।विधानसभा सत्र की तैयारियों को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष ने जोरदार तैयारी की है। अब तक विधानसभा सत्र में 872 सवाल लगे हैं। विधायकों ने 801 ऑनलाइन और 71 ऑफलाइन सवाल किए हैं। विधानसभा का बजट सत्र 5 फरवरी से 1 मार्च तक आहूत किया गया है। सत्र के दौरान राज्यपाल के अभिभाषण के साथ नई सरकार वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए अपना पहला बजट पेश करेगी। 

बजट की तैयारियों के लिए वित्त विभाग ने सचिव स्तर की बैठक पूरी कर ली है। मंत्री स्तर पर इसकी समीक्षा के बाद नया बजट तैयार होगा। सत्र के दौरान दूसरे सप्ताह में बजट पेश होने की संभावना है। सत्र के दौरान नई सरकार द्वारा किए गए वायदे और अब तक के कामकाज को लेकर विपक्ष सदन में घेरने की तैयारी में लगा है। वहीं सत्ता पक्ष की ओर से भी पूर्ववर्ती सरकार की योजनाओं को लेकर सवाल किए जाएंगे।विधायकों का सवाल लगाने का सिलसिला माह के अंतिम सप्ताह तक चलेगा। विभागों को उनके सवालों के जवाब के लिए भेजा जाएगा। विधानसभा सत्र से पहले राजनीतिक दलों के द्वारा विधायक दल की बैठक में रणनीति तैयार की जाती है। कांग्रेस और भाजपा दोनों की सत्र शुरू होने के पहले दिन तैयारी होने की संभावना है।

आधे से अधिक नए सदस्यों को ट्रेनिंग

20 दिन के सत्र को लेकर आधे से अधिक नए विधायकों ने अपने क्षेत्र की समस्याओं को लेकर सवाल किए हैं। अब तक उनको विधानसभा की प्रक्रिया के अनुसार सवाल लगाने में सचिवालय का भी सहयोग ले रहे हैं। विधायकों को सत्र के पहले ट्रेनिंग देने की तैयारी सचिवालय ने की है। प्रबोधन कार्यक्रम के जरिए उन्हें संसदीय प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी।

5379487