रायपुर। रायपुर जिले में ठेकेदारों द्वारा सरेंडर किए गए 21 अहातों का टेंडर 10 अक्टूबर को दोबारा खोला जाएगा। इसके लिए 7 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन मंगाए गए थे। हालांकि वित्तीय वर्ष 2024-25 के 6 महीने खत्म हो चुके हैं, इसलिए इन अहातों को अब सिर्फ 6 महीने के ठेके पर दिया जाएगा। पिछली बार हुए टेंडर के दौरान विभाग द्वारा निर्धारित राशि की तुलना में लोगों ने बढ़-चढ़कर ऊंची बोली लगाई थी, जिसके कारण अहाते तय बोली से दो से तीन गुना अधिक कीमत पर गए थे। यही कारण है कि ठेकेदारों को बाद में अहाता लेना घाटे का सौदा लगने लगा था, क्योंकि अहाता से होने वाली कमाई से लागत राशि भी निकलना मुश्किल हो गया था। 

इन अहातों के लिए खुलेगा टेंडर

               देशी गंजपारा कम्पोजिट          देशी रिंग रोड नं. 2
               देशी मोवा पंडरी          विदेशी जीई रोड
               देशी कम्पोजिट नेवरा          विदेशी रायपुरा
               देशी खरोरा          विदेशी सरोना मार्ग रायपुरा
               देशी आरंग          देशी सिलतरा
               विदेशी सिलतरा          विदेशी खरोरा
               कम्पोजिट गुल्लू          विदेशी मंदिर हसौद
               विदेशी कुर्रा गुढ़ियारी          विदेशी डूमरतराई पचपेड़ी नाका
               देशी कम्पोजिट ग्राम टंडवा बैकुंठ          देशी कम्पोजिट उरला रायपुर
               देशी कम्पोजिट लखौली          देशी मदिरा माना
               विदेशी लालपुर  

94 लाख 47 हजार में गया था 31 लाख 15 हजार का गंजपारा अहाता 

रायपुर शहर का गंजपारा स्थित देशी कम्पोजिट अहाता का विभाग ने 31 लाख 15 हजार रुपए तय किया था जो बोली के बाद 94 लाख 47 हजार रुपए में गया था। यह अहाता जिले में सबसे महंगा बिका था। इसी तरह अन्य अहाते भी तय बोली से दो से तीन गुना अधिक कीमत पर गए थे। ठेकेदारों ने अहाता महंगा तो ले लिया, लेकिन जब अहाता संचालन से कमाई शुरू हुई तो उसे देखकर ठेकेदारों के पसीने छूटने लगे। ठेकेदारों ने अनुमान लगाया था कि अहाता से उन्हें लागत से दो से तीन गुना कमाई होगी, लेकिन जब अहाता के प्रतिदिन की कमाई आने लगी तो ठेकेदारों को अहसास होने लगा कि उन्होंने महंगा आहत खरीदकर बड़ी गलती कर दी है।

6 महीने का ठेका इसलिए कीमत भी कम

विभाग ने पिछले बार 11 महीने के लिए अहाता का टेंडर निकाला था। इस बार 6 वित्तीय वर्ष के 6 महीने बीत चुके है, इसलिए अब 6 महीने के लिए टेंडर निकाला गया है। महीना कम होने के कारण विभाग ने महीने के हिसाब से टेंडर की राशि भी कम कर दी गई है। इसके अनुसार ही आवेदक बोली लगाएंगे। हालांकि पिछले बार महंगे में अहाता खरीदने की जो गलती ठेकेदारों ने की थी उससे सबक लेते हुए इस बार लोग निर्धारित बोली से ज्यादा कीमत लगाने से बचेंगे।

6 महीने के लिए टेंडर 

आबकारी विभाग रायपुर के उपायुक्त विकास गोस्वामी बताया कि 6 महीने के लिए सरेंडर 21 अहातों का रीटेंडर निकाला गया है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 7 अक्टूबर तक मंगाए गए थे। 10 तारीख को टेंडर ओपन किया जाएगा। जिसकी बोली सबसे अधिक होगी, उसे ठेका मिलेगा।