श्यामकिशोर शर्मा/राजिम- एसडीएम ने तहसीलदार, सीएमओ, टीआई और विद्युत मंडल को पत्र लिखा है। जिसमें कहा गया है कि, राजिम मेला 2024 में मीना बाजार के नए मेला मैदान के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र न दें। एसडीएम ने इस पत्र में यह भी लिखा है कि, धार्मिक न्यास धर्मस्व पर्यटन और संस्कृति मंत्री की अध्यक्षता में राजिम मेला 2024 के लिए 3 फरवरी को एक विशेष बैठक आयोजित की गई थी। इस बैठक में राजिम मेला 2024 में मीना बाजार नवीन मेला स्थल चौबेबांधा में लगाए जाने के निर्देश दिए हैं। 

मीना बाजार नए मेला मैदान में लगेगा...

एसडीएम की तरफ से इन विभाग के अफसरों को पत्र लिखे जाने से यह साफ हो गया है कि, मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के मुताबकि, इस बार मीना बाजार नए मेला मैदान में लगेगा। क्योंकि 3 फरवरी को बैठक में राजिम नगर पंचायत के अध्यक्ष प्रतिनिधि वरिष्ठ भाजपा नेता जितेंद्र सोनकर ने शहरवासियों के लिए मंत्री बृजमोहन अग्रवाल जी का ध्यान न केवल इस दिशा में आकर्षित किया था। बल्कि नए मेला मैदान में मीना बाजार लगाए जाने का अनुरोध भी किया था। 

आत्मानंद इंग्लिश स्कूल के पास था पुराना मैदान...

भाजपा नेता के इस अनुरोध को मंत्री श्री अग्रवाल ने महत्व देते हुए मंच से ही ऐलान किया था कि, मीना बाजार नए मेला मैदान में लगेगा। इसके लिए प्रशासन ने 54 एकड़ जमीन कई सालों से अधिग्रहित करके रखा है। यह मैदान न केवल उपयुक्त है बल्कि इसे विकसित करने के लिए जिला के सभी अधिकारी जी जान से लगे हुए है। पुराने मेला मैदान के ठीक सामने सरकारी अस्पताल है, जहां आत्मानंद इंग्लिश स्कूल है और यह मैदान नेशनल हाइवे से लगा हुआ है। इस वजह से मेले के दौरान बच्चों की पढ़ाई और परीक्षा प्रभावित होगी, वहीं ट्रेफिक जाम की नौबत हर पल बनी रहेगी। यहां पर रायपुर, देवभोग, गरियाबंद नेशनल हाइवे भी पड़ता है। इस वजह से भी गाड़ियों का अंबार लगा रहता है। मेले के दौरान तो गाड़ी का निकलना मुश्किल हो जाता है। 

पुराने मैदान में यातायात की समस्या थी...

राजिम में मीना बाजार को लेकर इस बार शहर के नागरिक मुखर हो गए है। अधिकांश लोगों का मानना है कि, मीना बाजार नए मेला स्थल पर ही लगना चाहिए। जिससे पुराना मेला मैदान में होने वाली यातायात की समस्याओं से निजात मिल सके। विदित हो कि मीना बाजार पुराने स्थल पर लगने के कारण यातायात इतना अधिक हो जाता है कि, इमरजेंसी सेवाएं भी बंद करनी पड़ जाती है। कई बार तो ऐसा भी हुआ है कि, मंत्री बृजमोहन अग्रवाल को भी ट्रैफिक व्यवस्था बनाने के लिए मंत्री पद पर रहते हुए भी उतरकर उन्होंने स्थिति को संभाला था। मीना बाजार के नए मैदान पर जाने से मेले की तैयारी इसी साल से शुरू हो जाएगी। मीना बाजार लगाने वाले कलाम भाई ने खुद शासन से अनुरोध किया कि, नये मेला मैदान में मीना बाजार के लिए जगह दी जाए।