अक्षय साहू- राजनांदगांव। छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के डोंगरगढ़ ब्लॉक के ग्राम बिल्हारी में शासकीय स्कूल में एक शिक्षिका का कुत्ते के प्रति प्रेम स्कूल स्टाफ और बच्चों के लिए मुसीबत बन गया है। स्कूल स्टाफ का आरोप है कि, बार- बार आग्रह करने के बाद भी शिक्षिका कुत्ते को खाना खिलाती है, जिसकी वजह से कुत्ता स्कूल भर में घूम-घूमकर गंदगी फैलाता है। कुत्ते ने नाक में दम कर रखा है, जिसकी वजह से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। शिक्षिका और स्कूल स्टाफ के बीच कुत्ते को लेकर विवाद का मामला अब राजनेत्री और एनिमल एक्टिविस्ट मेनका गांधी तक पहुंच गया है। 

यह है पूरा मामला 

यह पूरा मामला डोंगरगढ़ ब्लॉक के ग्राम बिल्हारी का है। जहां शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला में एक शिक्षिका पदस्थ हैं। शिक्षिका स्कूल टाइम में एक कुत्ते को लगभग 7 साल से खाना खिला रही हैं। जिसके कारण कुत्ता स्कूल के अंदर भी उनका साथ नहीं छोड़ता है। शाला की कक्षाओं से लेकर स्टाफ रूम तक कुत्ता शिक्षिका के आगे-पीछे चक्कर लगाता रहता है। कुत्ते का स्कूल में कहीं भी सो जाना और कहीं भी शौच कर देना जैसी घटनाएं आये दिन होते रहती हैं। ऐसे में स्कूल स्टाफ और प्रिंसिपल द्वारा आग्रह किया गया, कि स्कूल परिसर में कुत्ते के कारण अव्यवस्था फैल रही है और बच्चों की पढ़ाई पर भी इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। लेकिन बार-बार आग्रह करने के बाद भी परिस्थिति में कोई बदलाव नहीं आया, बल्कि शिक्षिका ने इसकी शिकायत राजनेत्री और पशु अधिकारवादी मेनका गांधी से कर दी। 

स्कूल स्टाफ बोले- मेनका गांधी से कर दी है शिकायत 

स्कूल स्टाफ का आरोप है कि, उन्हें मेनका गांधी की ओर से कॉल कर नौकरी से निकलवाने और पुलिस में देने की धमकी की जा रही है। इस मामले में व्याख्याता प्रकाश साहू ने बताया कि, शाला विद्या का मंदिर है, यहां विगत 7 सालों से एक व्याख्याता मैम के द्वारा एक कुत्ता पाला जा रहा था, जिसे वो स्कूल के समय में ही खाना खिलाती थी। जिसके बाद स्कूल में ही वह गन्दगी फैलाता था, जिसके कारण हम सभी परेशान हैं। मीटिंग में भी उन्हें निर्देशित किया गया है कि, आप शाला परिसर में कुत्ता नहीं रख सकते लेकिन उन्होंने उल्टे एनिमल एक्टिविस्ट मेनका गांधी से शिकायत कर दी। जिसके बाद मेनका गांधी का मुझे कॉल आया और मुझे धमकी दी गई कि, मैं पांच पुलिस वाले भेजकर आपको उठवा लेती हूं। 

डीईओ से भी की जा चुकी है शिकायत 

डोंगरगढ़ के ग्राम बिलहरी में शासकीय स्कूल में शिक्षिका का कुत्ते के प्रति प्रेम स्कूल स्टाफ और बच्चों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। इसे लेकर जिला शिक्षा अधिकारी से लेकर शिकायतों का दौर राजनेत्री एनिमल एक्टिविस्ट मेनका गांधी तक चल चुका है। बरहाल देखना होगा कि इस मामले में प्रशासन क्या कार्यवाही करता है।