रायपुर। चुनाव आयोग ने 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव तारीखों का ऐलान कर दिया है। बीजेपी ने छत्तीसगढ़ से राजा देवेंद्र प्रताप सिंह को राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया है। केंद्रीय नेतृत्व ने देश के सभी राज्य जहां राज्यसभा का चुनाव होना है वहां के लिए कैंडिडेट की घोषणा की है। छत्तीसगढ़ की राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय का कार्यकाल अप्रैल में खत्म होने को है। चुनाव आयोग ने राज्यसभा की इस एक सीट के लिए चुनाव का ऐलान कर दिया है। देश के अन्य प्रदेशों से भी राज्यसभा की सीटें खाली होंगीं, सभी को लेकर आदेश जारी किया गया है।

 
उमीदवारों की लिस्ट 

उल्लेखनीय है कि, चुनाव आयोग ने 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव तारीखों का ऐलान कर दिया। जिन 15 राज्यों में चुनाव होंगे उनमें छत्तीसगढ़ भी शामिल हैं। यहां सिर्फ एक सीट पर वोटिंग होगी। बता दें कि सरोज पांडेय का कार्यकाल अप्रैल में पूरा हो रहा है। वहीं सभी 56 राज्यसभा सीटों पर 27 फरवरी को सुबह 9 बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा। नामांकन की आखिरी तारीख 15 फरवरी है और परिणाम 27 फरवरी को आ जाएंगे।

पहली निर्वाचित राज्यसभा सांसद बनी थीं सरोज पांडेय

भाजपा नेत्री सरोज पांडेय छत्तीसगढ़ की पहली निर्वाचित राज्यसभा सांसद बनी थीं। उस दौरान बीजेपी के 49 विधायक थे। सरोज पांडेय को कुल 51 वोट मिले थे। छत्तीसगढ़ के इतिहास में ये पहला मौका था जब राज्यसभा के लिए चुनाव कराया गया था। इसके पूर्व निर्विरोध चुना जाता था। पिछली बार कांग्रेस ने लेखराम साहू को मौका दिया था, लेकिन उन्हें भितरघात के चलते पार्टी विधायकों के ही पूरे वोट नहीं मिले थे यानी क्रॉस वोटिंग हुई थी।