रायपुर। सुरक्षा के मद्देनजर अयोध्या में बाहरी आम लोगों की एंट्री बंद कर कर दी गई है, इसके बाद भी प्राण-प्रतिष्ठा के दिन वहां पहुंचने के लिए लोगों की होड़ लगी हुई है। अयोध्या तक पहुंचे के लिए लोग लखनऊ,दिल्ली, मुंबई होकर अपना सफर तय कर रहे हैं।इसकी वजह से इन शहरों की फ्लाइट का किराया दस से बीस हजार तक खर्च कर रहे हैं। 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा में शामिल होने देश-विदेश से लोग पहुंच रहे हैं। भीड़ और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अयोध्या में अब निमंत्रण और आधार कार्ड देखकर प्रवेश दिया जा रहा है। इसके बाद भी लोगों का उत्साह कम नहीं हुआ है।

प्राण- प्रतिष्ठा समारोह के दिन अयोध्या अथवा आसपास के क्षेत्र में मौजूद रहने के लिए अपनी यात्रा पूरी कर रहे हैं। इसके लिए बड़ी संख्या में लोग हवाई सफर कर रहे हैं। अयोध्या के लिए छत्तीसगढ़ से सीधी फ्लाइट की व्यवस्था नहीं है, इसकी वजह से लोग दिल्ली, मुंबई जाकर अयोध्या के लिए रवाना हो रहे हैं। इसके साथ लखनऊ फ्लाइट की भी भारी डिमांड है और सामान्य दिनों में चार हजार रुपए से कम में मिलने वाला टिकट इन दिनों दस से 11 हजार रुपए तक पहुंच गया है। दो दिन पहले रायपुर से दिल्ली जाने के लिए यात्री बीस हजार रुपए तक दे रहे हैं।

वहीं मुंबई के हवाई सफर का टिकिट 18 हजार रुपए तक पहुंच चुकी है। ट्रैवल्स कारोबार से जुड़े सूत्रों के मुताबिक छत्तीसगढ़ से अब तक लगभग तीन सौ श्रद्धालु फ्लाइट के माध्यम से अयोध्या के लिए रवाना हो चुके हैं। उनका तर्क है कि अभी अयोध्या दर्शन के लिए उत्तर भारत की यात्रा करने वालों की संख्या अधिक रहेगी। इसकी वजह से दिल्ली, लखनऊ की फ्लाइट का किराया बढ़ा रहेगा। उनका कहना है कि आने वाले दिनों में छत्तीसगढ़ से भी अयोध्या के लिए फ्लाइट शुरू करने की मांग की जाएगी।

तिरुपति एक्सप्रेस रहेगी रद्द

वाल्टेयर रेलमंडल के सिंगपुर- रायगढ़ा सेक्शन में तीसरी लाइन की कनेक्टिविटी कार्यों की वजह से दो ट्रेनों को अगले नौ दिनों के लिए रद्द कर दिया गया है। 19 से 28 जनवरी तक रायपुर-विशाखापट्टनम के बीच आवाजाही करने वाले पैसेंजर स्पेशल तथा 18, 21, 25 जनवरी को तिरुपति से आने वाली और 20, 23, 27 जनवरी को बिलासपुर से तिरुपति जाने वाली द्वि-साप्ताहिक एक्सप्रेस का संचालन नहीं किया जाएगा। विशाखापट्नम-लोकमान्य टर्मिनिस एक्सप्रेस 21 जनवरी को पांच घंटे तथा वापसी के दौरान 23 जनवरी को 2 घंटे विलंब से संचालित होगी।