Logo
श्रीरामचरित मानस को हिन्दू धर्म में बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। रामचरितमानस में भगवान श्री राम के जीवन का वर्णन आसान भाषा में किया गया है।

संतोष दुबे - राजनांदगांव। अस्सी साल से शाम होते ही बुजुर्ग से लेकर युवा तक एकत्र होकर श्री राम चरित मानस का पाठ और गुणगान नियमित रूप से करते आ रहे है जिसकी गूंज से आस पास का वातावरण भगवान राम मय बना रहता है। संस्कारधानी के गांधी चौक स्थित श्री रामायण प्रचारक समिति के माध्यम से चौथी पीढ़ी के लोग भी इस परंपरा को जीवंत रखे हुए है।

शहर के गांधी चौक ब्राह्मण पारा में स्थित श्री रामायण प्रचारक समिति की अपनी एक अलग पहचान है। संवत 2001 से यहां बुजुर्ग ने श्री राम चरित मानस का पाठ गुणगान और प्रचार शुरू किया जो निरंतर जारी है। शाम होते ही बुजुर्ग से लेकर युवा तक समिति के भवन में बैठ कर इस परंपरा को जारी रखे हुए है। जिससे ना सिर्फ आस पास का वातावरण भगवान राम मय बना रहता है बल्कि यहां से आवागमन कर रहे लोगों को भी सुखद अनुभव होता है।

गोस्वामी तुलसीदास जयंती पर भव्य आयोजन

श्रीरामायण प्रचार समिति का यह भवन कवेलू वाला था जहां बैठ कर लोग राम भक्ति में लीन हो श्री राम चरित मानस का पाठ सामूहिक रूप से किया करते थे। शनै शनै समिति के सदस्यों के अथक प्रयासों से अब यहां भवन का निर्माण हो चुका है। पूजा कमरे में वर्ष 1937 का भगवान श्री राम दरबार की फोटो है जिसकी विधि विधान से नियमित रूप से पूजा अर्चना की जाती है पूर्वजों ने जो परंपरा शुरू की है वह आज भी जारी है। श्री रामायण प्रचारक समिति के इस अभियान में समाज के लोगों का भी काफी सहयोग रहा है। समिति के द्वारा प्रतिवर्ष गोस्वामी तुलसीदास जयंती पर भव्य आयोजन किया जाता है गोस्वामी तुलसीदास जयंती पर भव्य आयोजन किया जाता है जिसके तहत शालेय स्तरीय वाद विवाद स्पर्धा सहित अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। सर्वजन कल्याणार्थ व सामाजिक चेतना को जागृत करने की भावना से श्रीराम चरित मानस का नवाह परायण, अखण्ड पाठ, हवन पूर्णाहुति का अनुष्ठान भी किया जाता है। जिसमें बडी संख्या में समाज के लोग व शहर के नागरिको की उपस्थिति रहती है।

प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर उत्साह

यहां गोस्वामी तुलसीदास जयंती अवसर पर विविध कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते है। वही कई जानी मानी हस्तियां यहा व्याख्यान देकर कार्यक्रम को गौरवपूर्ण बनाया है। शहर की श्रीरामायण प्रचारक समिति अपने आयोजनों के लिए जिले भर में प्रख्यात है। अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले भगवान श्री राम लला की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा को लेकर समिति के सदस्यों में उत्साह का वातावरण निर्मित है। इस अवसर पर भी विविध धार्मिक आयोजन करने की तैयारियां की जा रही है।

अयोध्या में ऐसी तैयारी

इलेक्ट्रिक बसों को सीएम योगी ने दिखाई हरी झंडी.

25 ई आटो रिक्शा भी चलेंगे श्रद्धालुओं के लिए

अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को राम, सीता की चित्र वाली चूड़ियां भेंट करेंगे कारोबारी

दक्षिण भारत से सीधे अयोध्या पहुंचने 2 फरवरी से उड़ानें.

5379487