रायपुर। नई सरकार के साथ ही प्रदेश में कई चीजें नई हो रही हैं। इसी क्रम में अब प्रदेश के 76.94 लाख राशन कार्ड बदले जाएंगे। 25 जनवरी से 29 फरवरी तक राशन कार्डों का नवीनीकरण होगा। हितग्राही खाद्य विभाग से जारी मोबाइल ऐप से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही राशन दुकान जाकर भी ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता है। राज्य सरकार ने इसके लिए आदेश जारी कर प्रदेश भर में अभियान चलाने के निर्देश अफसरों को दिए हैं। 

नवीनीकरण का प्रोसेस 

राशन कार्ड बदले जाने के लिए खाद्य विभाग ने नया मोबाइल ऐप तैयार किया है। इस ऐप को राशन कार्डधारी अपने मोबाइल में डाउनलोड कर राशनकार्ड के नवीनीकरण के लिए  आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकता है। हितग्राही इसे खाद्य विभाग की वेबसाइट http://khadya.cg.nic.in/ से डाउनलोड कर सकते हैं।

पुराना राशन कार्ड जिनमें बदलाव होगा

कलेक्टर्स को निर्देश भेजे गए

राशन कार्ड नवीनीकरण के संबंध में खाद्य विभाग ने प्रदेश के सभी कलेक्टर्स को आवश्यक निर्देश जारी कर दिए गए हैं। कलेक्टर्स को कहा गया है कि, राशन कार्ड नवीनीकरण के संबंध में उचित मूल्य दुकान, ग्राम पंचायत, स्थानीय स्तर पर इसकी जानकारी लोगों को दें। जारी निर्देश में कहा गया है कि, बस्तर संभाग के जिले जहां मोबाइल कनेक्टिविटी की समस्या हो तो वहां हितग्राहियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए विशेष छूट दी गई है। कलेक्टर्स से ये भी कहा गया है कि अति बुजुर्ग और शारीरिक रूप से निःशक्त हितग्राही, जिनके द्वारा अपना ई-केवाईसी अब तक नहीं कराया गया हैं, उन्हें भी राशनकार्ड नवीनीकरण में विशेष सुविधा दें।

सामान्य वर्ग के हितग्राहियों को लगेंगे 10 रुपये

खाद्य विभाग के निर्देश के मुताबिक अन्त्योदय, प्राथमिकता, निराश्रित और निःशक्तजन श्रेणी के जारी राशनकार्डों के लिए राशनकार्ड नवीनीकरण की पूर्ण प्रक्रिया निःशुल्क होगी। उन्हें नए राशनकार्ड के लिए किसी भी प्रकार की राशि का भुगतान नहीं करना होगा। इसका खर्च प्रदेश की सरकार उठाएगी। सामान्य श्रेणी के राशन कार्डधारियों को ऐप के माध्यम से नवीनीकरण के लिए 10 रूपए की राशि देनी होगी। 

नए लुक में होगा नया कार्ड

प्रदेश की नई भाजपा सरकार लोकसभा चुनाव से पहले राशन कार्डधारियों का नया डेटा बेस तैयार करना चाहती है। नए सिरे से पूरी जानकारी वर्तमान सरकार के पास पहुंचेगी। इसी के साथ नया कार्ड जारी किया जाएगा। इस बार कार्ड नए लुक में होगा। इससे पहले कांग्रेस सरकार में राशन कार्ड पर कांग्रेस सरकार के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और खाद्य मंत्री अमरजीत भगत की तस्वीर थी। नए कार्ड में इन तस्वीरों को हटाया जाएगा। उनकी जगह प्रधानमंत्री श्री मोदी और सीएम साय की तस्वीर लगाई जा सकती है।