रायपुर। छत्तीसगढ़ के सीएम ने की राजस्व विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक ली। इस दौरान सीएम साय ने सभी अधिकारियों को राजस्व कामों को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं। अपना अनुभव साझा कर राजस्व अमले को बड़ा संदेश देते हुए कहा कि,राजस्व विभाग सीधे आम आदमी से जुड़ा है और हमें इसकी छवि सुधारने के लिए काम करना है। पटवारी लंबे समय तक एक ही स्थान पर न रहे, नियमित अंतराल पर हो स्थानांतरण होता रहे।

सीएम ने साझा किया अपना अनुभव 

मैं साल 1990 में नया- नया विधायक बना, तब साधु की तरह दिखने वाले लंबी कद काठी का एक व्यक्ति मेरे पास आवेदन लेकर आया। वह व्यक्ति साल 1964 से राजस्व के एक मामले को लेकर कार्यालय के चक्कर लगा रहे थे। उन्हें अपने मामले की सारी जानकारियां याद थी और कागज पलटने तक की जरूरत नहीं पड़ती थी। मैं उन्हें अपनी गाड़ी से एसडीएम कार्यालय लेकर गया और मामले का निराकरण कराया। सीएम ने कहा कि, हमें राजस्व अमले की पूरी व्यवस्था को दुरुस्त करना है। 

इसे भी पढ़ें...अधिकारी- कर्मचारी फेडरेशन का आंदोलन : राजधानी के सरकारी दफ्तरों में कामकाज ठप

नियमित समय के बाद पटवारियों का हो ट्रांसफर 

सीएम साय ने कहा कि, लंबे समय से एक ही जगह पर जमे हुए पटवारियों को हटाया जाए। साथ ही एक ऐसी व्यवस्था तैयार करें जिसमें नियत समय के बाद पटवारी का अनिवार्य रूप से उस हल्के और तहसील क्षेत्र से ट्रांसफर हो जाए। आमजनों को दैनिक सरकारी कामकाज में पटवारी के सहयोग की जरूरत पड़ती है। साय ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि पटवारी अपने मुख्यालय में रहकर काम करें यह सुनिश्चित किया जाए। 

सीएम साय ने अधिकारियों को दिए निर्देश 

सीएम साय ने अधिकारियों को प्रदेश के शासकीय कार्यालयों की भूमि का शासन के पक्ष में नामांतरण अभियान चलाकर पूर्ण करने के निर्देश दिए। इसके अलावा अधिकारियों से कहा कि नगरीय क्षेत्रों में शहरी पट्टों के वितरण के लिए आवश्यक कार्यवाही जल्द ही पूरी होनी चाहिए। फौती नामांतरण, बंटवारा, अविवादित नामांतरण सहित राजस्व मामलों के निराकरण में तेजी लाई जाए और इसे समय सीमा में ही पूरा करें। साथ ही राजस्व विभाग नागरिक सुविधाओं को बढ़ाने के लिए डिजिटल नवाचारों पर भी तेजी के साथ काम करें।