रायपुर। भगवान श्री राम के ननिहाल छत्तीसगढ़ से मायरा के रूप में 300 टन चावल अयोध्या जाएगा। राज्यभर के ढाई हजार राइस मिलर्स के सहयोग से 11 ट्रकों में चावल रवाना किया जा रहा है। शुक्रवार की शाम सभी ट्रक राममंदिर पहुंच जाएंगे। 30 को मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय इन ट्रकों को हरी झंडी दिखाएंगे। गौरतलब है, अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भव्य तैयारियां चल रही हैं। भगवान राम को लगाये जाने वाले विशेष भोग में उनके ननिहाल छत्तीसगढ़ के चावल का उपयोग किया जाएगा। प्रदेश से लगभग 300 टन चावल अयोध्या ले जाया जाएगा। यह अब तक कि सबसे बड़ी चावल की खेप होगी, जो अयोध्या पहुंचेगी।

प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय 30 तारीख को चावल से भरे ट्रकों को दोपहर 12 बजे राम मंदिर से हरी झंडी दिखाकर अयोध्या के लिए रवाना करेंगे। छत्तीसगढ़ राइस मिलर्स संगठन के प्रदेश अध्यक्ष योगेश अग्रवाल ने बताया भगवान श्री राम लला मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर देशभर में उत्साह है। भव्य आयोजन में होने वाले भंडारे में प्रदेश के सभी राइस मिलर्स मिलकर अच्छी किस्म का चावल भेज रहे हैं। अयोध्या में होने वाले भगवान रामलला मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में देशभर से श्रद्धालु बड़ी संख्या में पहुंचेंगे। इसके लिए आयोजन समिति की ओर से महामंडारे का आयोजन किया गया है। छत्तीसगढ़ प्रदेश राइस मिलर्स एसोसिएशन के बैनर तले सभी राइस मिलर्स मिलकर 300 मीट्रिक टन से अधिक चावल भेजेंगे।

1 जनवरी तक पहुंचेगा

बताया गया है कि चावल की यह खेप 1 जनवरी तक अयोध्या पहुंचेगी। राम के ननिहाल छत्तीसगढ़ से 3000 क्विंटल सुगंधित चावल का भोग वहां पहुंचने वाले 30 लाख से अधिक श्रद्धालु ग्रहण करेंगे। 

राइस मिलर्स करेंगे सम्मान

सीएम साय ट्रकों को हरी झंडी दिखाने के बाद राइस मिलर्स के सम्मेलन में वीआईपी रोड स्थित होटल पहुंचेगे। वहां राज्यमर के मिलर्स से रूबरू होंगे। सम्मेलन में कई मुद्दों पर बात संभव है। श्री साय का वहां सम्मान किया जाएगा।