नौशाद अहमद-सूरजपुर। छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले में स्कूली बालक रिशु कश्यप की नृशंस हत्या के विरोध में आज प्रतापपुर बंद है। लोगों में इस घटना को लेकर भारी नाराजगी है। हत्या में शामिल दोनों आरोपियों को फांसी की सजा देने के साथ उनके घरों पर बुलडोजर चलाने की मांग नागरिकों ने की है। लोगों के विरोध को देखते हुए नगर और आरोपियों के घर के बाहर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है। शहर के सभी स्कूल भी इस घटना के विरोध में बंद हैं।  

दरअसल, 29 जनवरी से लापता छात्र रिशु कश्यप की तलाश में जुटी पुलिस को उस वक्त बड़ी सफलता मिली जब पड़ोस के दो संदिग्ध युवकों ने पूछताछ में बालक का फिरौती के लालच में अपहरण कर हत्या करने की बात स्वीकार की थी। दोनों आरोपियों ने पुलिस को बताया कि, हत्या के बाद शव को शहर से लगे करसी के जंगल में जला दिया और उसके अवशेष को इधर उधर फेंक दिया। इधर सोशल मीडिया के माध्यम से भी लोग बालक की नृशंस हत्या से उपजे दर्द को बयान करते हुए हत्यारों को फांसी देने की मांग कर रहे हैं और उनके परिवार वालों को भी प्रतापपुर से बाहर करने की मांग कर रहे हैं। दोनों हत्यारों के स्वजन लोगों के आक्रोश को देखते हुए डरी सहमी हालत में अपने-अपने घरों के अंदर दुबके हुए हैं। आरोपियों के घर के बाहर पुलिस बल तैनात है। 

6 लाख की फिरौती की थी मांग 

 

दोनों ही आरोपी अपने घर से लगी दुकानों में अलग-अलग रूप से बिरयानी की दुकान भी चलाते थे। लोगों का कहना है कि, बिरयानी के साथ दोनों आरोपियों की दुकानों में शराब की बिक्री भी जाती थी। साथ ही दोनों आरोपी गांजा, नशीला सिरप भी सप्लाई करते थे। ऐसी चर्चा भी है कि, बच्चे की हत्या करने के बाद आरोपियों द्वारा फिरौती की मांग की जा रही थी। आरोपियों के द्वारा बच्चे के स्वजनों से किसी अन्य माध्यम से कहा जा रहा था कि, छह लाख दे दो बच्चा घर सुरक्षित पहुंच जाएगा।

आरोपियों के घर बुलडोजर चलाने की मांग 

घटना के बाद नगरवासियों ने एक प्रस्ताव बनाकर नगर पंचायत सीएमओ यूफ्रिसिया एक्का को सौंपा है जिसमें आरोपियों द्वारा शासकीय भूमि पर अवैध कब्जा कर बनाए गए उनके घरों को तोड़ने के लिए सभी नगरवासियों ने अपनी सहमति प्रदान की है। 

भीड़ ने की आरोपियों कार में तोड़फोड़ और आगजनी 

प्रतापपुर जंगल में अज्ञात शव के अवशेष मिलने से सनसनी फैल गई थी। शव की शिनाख्त बीते 29 जनवरी को गायब हुए 10 वर्षीय रिशु कश्यप के रूप में हुई थी। जैसे ही ये खबर लोगों को पता चली लोग बड़ी संख्या में लोग सड़क पर उतर आए और सड़क किनारे खड़ी आरोपियों की कार में आक्रोशित लोगों का गुस्सा फुट पड़ा. लोगों ने पहले तो गाड़ी में तोड़फोड़ की और फिर आग लगा दी।

पड़ोसी युवकों ने ही किया था रिशु को अगवा 

आपको बता दें कि, रिशु बिते 29 जनवरी को घर से अपने पिता के साथ होटल जाने के लिए निकला था तभी रास्ते से वह गायब हो गया था। तब से पुलिस लगातार रिशु पतासाजी में जुटी हुई थी। लेकिन कोई सुराग हाथ नहीं लग रहा था जिसके बाद लोगों ने भी पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए थाने का घेराव किया था। पुलिस ने इस मामले में सन्देह के आधार पर दो लोगो को हिरासत में लेकर जब शख्ती से पूछताछ की तो आरोपियों ने अपना  गुनाह कबूल कर लिया। आरोपियों की निशानदेही पर पुलिस ने रिशु के जले हुए शव को जंगल से बरामद कर लिया और आगे की जांच में जुट गई है। वहीं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने लोगों से शांति बनाए रखने के अपील की है। साथी कोई जबरदस्ती उत्पाद मचाता है तो उसके ऊपर कार्यवाही करने की बात कही है।