रायपुर। छत्तीसगढ़ में गर्मियों की छुट्टियां खत्म होने के बाद आज से स्कूल खुल गए हैं। इसके पहले दिन प्रदेश के सभी स्कूलों में धूमधाम से प्रवेश उत्सव मनाया जा रहा है। हालांकि, पहले स्कूल 18 जून से खुलने वाले थे। लेकिन भीषण गर्मी को देखते हुए सरकार ने इसे एक हफ्ते बढ़ाकर 26 जून तक कर दिया था। प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी और लू के कारण 22 अप्रैल से ही 15 जून तक गर्मी की छुट्टियां घोषित की गई थी। 

वेलकम पार्टी के साथ किया गया अभिनंदन 

वहीं, 16 जून को रविवार और 17 जून को बकरीद होने के कारण स्कूल 18 जून से स्कूल खुलने थे। स्कूलों में प्रवेश के दौरान बच्चों को वेलकम पार्टी भी दी गई। जहां तिलक लगाकर उनका अभिनंदन किया गया। बोर्ड परीक्षा/ स्थानीय परीक्षा में मेधावी अंक पाने वाले बच्चों को सम्मानित भी किए जाने की तैयारी है। स्कूल परिवार की ओर से उत्कृष्ट पालकों का भी सम्मान किया जाएगा। 

स्कूली बच्चे

कोंडागांव और जांजगीर- चांपा में टीचर्स ने छात्राओं के पैर धुलाकर किया स्वागत

कोंडागांव जिले के उत्कृष्ट विद्यालय मड़ानार में शाला प्रवेश उत्सव 'मेरे बगिया के फूल' कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यालय के शिक्षकों ने नव प्रवेशी बच्चों का स्वागत पुष्पमाला, रोली कुमकुम लगाकर चरणवंदन के साथ किया। बच्चों के हाथों केक कटवाकर पौधारोपण भी किया गया। इससे पहले छात्राओं के पैर भी धोए गए। वहीं जांजगीर-चांपा जिले के सभी स्कूलों में प्रवेश उत्सव मनाया गया। इस दौरान पेरेंट्स भी शामिल हुए। स्कूली छात्र-छात्राओं के माथे पर तिलक लगाकर और चॉकलेट देकर प्रवेश कराया गया। बच्चों को पुस्तकें और ड्रेस भी बांटी गई। स्कूल खुलने का उत्साह बच्चों में भी दिख रहा था। महासमुंद जिले में भी नए शिक्षा सत्र में बृजराज पाठशाला में प्रवेश उत्सव मनाया गया। नव प्रवेशी बच्चों को शाला परिसर में तिलक लगाकर, गणवेश, पुस्तक, बैग और चॉकलेट वितरण किया गया। 

बच्चों का स्वागत करते शिक्षक

बिलासपुर में स्कूली बच्चों को बुके देकर किया गया स्वागत 

बिलासपुर जिले में भी स्कूलों में टीचर्स और बच्चों ने मिलकर प्रवेश उत्सव मनाया। इस दौरान शिक्षकों ने बच्चों का बुके देकर स्वागत किया। हालांकि, पहले दिन बच्चों की उपस्थिति कम ही रही। इसके चलते स्कूलों में प्रवेश उत्सव के लिए अलग-अलग दिन तय किए गए हैं। इस दौरान जनप्रतिनिधियों के साथ ही पेरेंट्स को भी बुलाया जाएगा। स्कूल के पहले दिन हाई स्कूलों में सप्लीमेंट्री एग्जाम भी शुरू हुए हैं। 

स्कूली बच्चे

सीएम साय ने छात्रों को दी शुभकामनाएं

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने नए शैक्षणिक सत्र के शुरू होने पर स्टूडेंट्स को शुभकामनाएं दी हैं। अपने शुभकामना संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी बच्चे मन लगाकर पढ़ाई करें और अपने परिवार और पूरे छत्तीसगढ़ का नाम रोशन करें।