अनिल उपाध्याय-सीतापुर। धूल भरी सड़क से राहत दिलाने का लिखित आश्वासन देने के बाद भी सड़क मरम्मत नहीं होने से नाराज नगरवासियों ने फिर एक बार सड़क जाम कर दिया। नगरवासियों ने प्रशासन और नेशनल हाईवे के अधिकारियों पर वादाखिलाफी का आरोप लगाया है। उन्होंने कारगिल चौक और सोनतराई चौक पूरी तरह जाम कर दिया है। सड़क जाम के दौरान एम्बुलेंस और स्कूली बसों को जाम से मुक्त रखा गया। जबकि मालवाहक समेत सवारी गाडियों का आवागमन पूरी तरह बाधित रहा। जिसकी वजह से सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई। इस जाम के दौरान परेशान आम जनता जनप्रतिनिधि और प्रशासन को जमकर कोसते नजर आए।

बता दें कि, शहर से होकर गुजरने वाली कटनी गुमला नेशनल हाइवे क्र-43 की स्थिति काफी जर्जर हो गई है। जिसकी वजह से नगरवासी पिछले कई सालों से धूल का दंश झेल रहे हैं। मरम्मत के अभाव में सड़क से उड़ने वाली धूल शहर पर कहर बरपाने लगी है। सालों से धूल खाकर परेशान हो चुके लोगों ने पूर्व में कई बार जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों से गुहार लगा इससे निजात दिलाने की मांग की थी। इसके बाद भी नगरवासियों को धूल से मुक्ति दिलाने के नाम पर किसी का दिल नहीं पसीजा। जिसकी वजह से नगर में धूल का कहर दिनोंदिन बढ़ता चला गया। नगर की जनता धूल से मुक्ति पाना चाहती थी लेकिन उनके पास अब इससे मुक्ति पाने का अन्य कोई रास्ता भी नहीं है। 

सड़क जाम से आवाजाही बाधित

अधिकारियों ने सड़क मरम्मत कराने का दिया था लिखित आश्वासन 

मजबूर नगरवासी व्यापारी संघ और सीतापुर विकास मंच 17 अक्टूबर को सड़क जाम कर दिया। दिन भर चले सड़क जाम की वजह से बाहरी लोगों के साथ स्थानीय लोगों को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। जिसे देखते हुए प्रशासन के दबाव में नेशनल हाईवे के अधिकारियों ने 23 को सड़क मरम्मत और डामरीकरण कराने का लिखित आश्वासन दिया। इस दौरान नगरवासियों ने 23 को कम शुरू न होने की स्थिति में फिर से सड़क जाम करने की बात कही थी। इस तरह प्रशासन की ओर से मिले लिखित आश्वासन के बाद नगरवासियों का सड़क जाम एक दिन में ही खत्म हो गया। 

काम शुरू नहीं होने पर नगरवासियों ने फिर किया सड़क जाम 

अब नगरवासियों को 23 तारीख का बेसब्री से इंतजार था। आश्वासन के मुताबिक इसी दिन सड़क मरम्मत और डामरीकरण का काम शुरू होना था लेकिन काम शुरू नहीं हुआ। लिखित आश्वासन के बाद भी काम शुरू नहीं होने से आक्रोशित नगरवासियों ने अधिकारियों पर वादाखिलाफी का आरोप लगाकर फिर से सड़क जाम कर दिया। सड़क जाम के दौरान एम्बुलेंस और स्कूली बसों को जाम से मुक्त रखा गया था। बाकी गाड़ियों के आने-जाने पर पूरी तरह प्रतिबंध था। जिसकी वजह से नेशनल हाईवे में सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई। 

इसे भी पढ़ें : दाबेली वाले ने आटो चालक को मारा चाकू : मामूली विवाद ने लिया हिंसक रूप, आटो चालक की हालत गंभीर

सड़क जाम के कारण स्थानीय लोग हुए परेशान 

सड़क जाम के दौरान स्थानीय लोग भी काफी परेशान नजर आए। परेशान लोगों ने इस दौरान जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों को कोसते हुए जमकर भड़ास निकाली। बहरहाल सड़क मरम्मत को लेकर प्रशासन की वादाखिलाफी से नाराज जनता इस बार आश्वासन के झांसे में नहीं आने वाली। उनका कहना है कि, एक तरफ प्रशासन सड़क की मरम्मत शुरू करें। दूसरी तरफ हम सड़क पर लगा जाम हटा देंगे। इस संबंध में एसडीएम रवि राही ने बताया कि, सड़क मरम्मत का काम शुरू कराया जाएगा, इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है।