रायपुर। प्रदेश का एकलौता पत्रकारिता विवि अब इवेंट मैनेजमेंट और कंप्यूटर साइंस में एमएससी की पढ़ाई कराएगा। इसके लिए विवि द्वारा विज्ञापन भी जारी कर दिया गया है। इन दो पाठ्यक्रमों के अलावा विवि आधा दर्जन अन्य पाठ्यक्रमों की शुरुआत शैक्षणिक सत्र 2024-25 से करने जा रहा है। इनमें पीजी डिप्लोमा इन कॉर्पोरेट कम्यूनिकेशन, एमए हेल्थ कम्यूनिकेशन, एमए टूरिज्म एडं ट्रेव्हल कम्यूनिकेशन, एमए रूरल एंड ट्राइबल कम्यूनिकेशन, एमए डिजिटल मीडिया, एमएससी इंफर्मेशन टेक्नोलॉजी भी शामिल है। 

इनमें से कुछ विषय मीडिया तथा पीआर से संबंधित हैं तथा शेष ट्रेव्हल, टूरिज्म तथा इवेंट सेक्टर से जुड़े हुए हैं। विवि द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, विवि में सत्र 2024-25 में स्नातक, स्नातकोत्तर और डिप्लोमा विषयों में प्रवेश के लिए आवेदन 16 मई से शुरू होंगे। इस बार भी मेरिट के आधार पर एडमिशन दिया जाएगा। छात्रों को प्रवेश के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.ktujm.ac.in में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन आज से प्रारंभ हो जाएंगे, लेकिन अंतिम तिथि की घोषणा अभी विवि द्वारा नहीं की गई है।

रविवि में पहले ही

जिन पाठ्यक्रमों की शुरुआत पत्रकारिता विवि में की जा रही है, उनमें से इवेंट मैनेजमेंट और एमएससी कंप्यूटर साइंस जैसे कई पाठ्यक्रम पं. रविशंकर शुक्ल विवि में पहले से ही संचालित हैं। नए पाठ्यक्रम में 40 से 60 सीटें हैं। सिलेबस सहित अन्य जानकारी विवि की वेबसाइट में अपलोड कर दी गई है।

पत्रकारिता पाठ्यक्रमों से मोहभंग

पत्रकारिता विवि में स्नातक स्तर पर बीए (पत्रकारिता एवं जनसंचार), बीएससी (इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, ग्राफिक्स और एनीमेशन) सहित पत्रकारिता संबंधित कई पाठ्यक्रम संचालित है। इसी तरह से स्नातकोत्तर स्तर पर भी (एमए) जनसंचार, पत्रकारिता, विज्ञापन एवं जनसंपर्क सहित कई कोर्स संचालित हो रहे हैं। ये भी पाठ्यक्रम पत्रकारिता से संबंधित हैं। बीते कई सत्रों से इन पाठ्यक्रमों की सीटें नहीं भर पा रही हैं। पर्याप्त प्रचार-प्रसार किए जाने के बाद भी इन विषयों में छात्र दाखिला नहीं ले रहे हैं। इन विषयों के प्रति छात्रों का मोह भंग होते जा रहा है। अब विवि अन्य तरह के कोर्स प्रारंभ करने जा रहा है।