रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने विद्यालयों में कृषि शिक्षक के पदों में भर्ती की मांग को लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल को ज्ञापन सौंपा है। अभाविप द्वारा स्कूल शिक्षा एवम् उच्च शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल जी से प्रदेश के समस्त उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों मे कृषि संकाय प्रारम्भ करने और कृषि शिक्षक के रिक्त पदों मे बढ़ोतरी करने, साथ में प्रदेश में संचालित स्वामी आत्मानंद विद्यालय में भी कृषि संकाय प्रारम्भ कर कृषि शिक्षकों की भर्ती करने मांग की की गई। 

ज्ञापन 

प्रदेश के विद्यालयों में संचालित 'कृषि संकाय' के पाठ्यविवरण (Syllabus) बहुत पहले के बनाए हुए है, जिसे वर्तमान आवश्यकता एवं आधुनिक कृषि के अनुरूप संसोधन करने की मांग भी की गयी। जिस पर माननीय स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने सकरात्मक कार्यवाही करते हुए कृषि शिक्षक के पदों पर भर्ती करने का आश्वासन दिया। गौरतलब है कि, पिछली सरकार में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने कृषि छात्रों के रोजगार के विषय को प्रमुखता से उठाया था। कृषि छात्रों ने पांचो संभाग के युवा संवाद में तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को रोजगार के विषय में घेरा था। 

कृषि पाठ्यक्रम पढ़ाने की मांग 

छत्तीसगढ़ कृषि प्रधान राज्य होने के बाद भी प्रदेश के बहुत कम विद्यालयों में 'कृषि संकाय' के पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। ऐसे में भविष्य में कृषि स्रातक' की शिक्षा प्राप्त कर कृषि के क्षेत्र में योगदान देने का लक्ष्य रखने वाले विद्यार्थियों को कृषि शिक्षा से वंचित रहना पड़ रहा है। वहीं अभाविप एग्रीविजन के प्रदेश संयोजक निखिल तिवारी ने कहा कि, कृषि क्षेत्र में रोजगार के विषय को लेकर अभाविप कृषि विद्यार्थियों के साथ लगातार दो वर्षों से संघर्ष कर रही है, नयी सरकार से आशा है की कृषि शिक्षकों के समस्त रिक्त पदों मे भर्ती की जाएगी।