रायपुर। केंद्र सरकार ने अपने इस बार के बजट में देशभर के बिजली उपभोक्ताओं के लिए रूफटॉप सोलर संबंधित सूर्योदय पीएम योजना का ऐलान किया है। इस योजना में देशभर में एक करोड़ बिजली उपभोक्ताओं को जोड़ने का लक्ष्य है। छत्तीसगढ़ से इस योजना में करीब 25 हजार उपभोक्ताओं को जोड़ने पर छत्तीसगढ़ राज्य पॉवर कंपनी ने योजना बनाई है। इस योजना में जुड़ने वालों को हर माह 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त मिलेगी। इसी के साथ योजना में शामिल उपभोक्ताओं का बिजली बिल भी जीरो हो जाएगा।

देशभर में बिजली की खपत लगातार बढ़ती जा रही है। पिछले साल रिकॉर्डतोड़ खपत हुई है। मानसून में भी उमस के कारण बिजली ने खपत का रिकॉर्ड तोड़ने का काम किया है। आमतौर पर अपने देश में बिजली की जितनी खपत है, उसकी तुलना में उत्पादन उतना नहीं हो पाता। आने वाले समय में खपत में लगातार इजाफा भी होगा। ऐसे में उपभोक्ताओं को रूफटॉप सोलर की तरफ ले जाने की योजना बनाई गई है।  इस योजना का बड़ा लाभ उपभोक्ताओं को होने के साथ वे बिजली बेच भी सकेंगे।

ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ताओं को जोड़ेंगे

छत्तीसगढ़ राज्य वितरण कंपनी के एमडी मनोज खरे ने बताया कि, केंद्र सरकार की इस योजना से ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ताओं को जोड़ने का प्रयास रहेगा। उपभोक्ताओं ने रुचि  दिखाई तो कम से कम 25 हजार उपभोक्ताओं को योजना से जोड़ने में सफलता मिल जाएगी।

प्रदेश में 25 हजार का लक्ष्य

अपने प्रदेश में 60 लाख से ज्यादा बिजली उपभोक्ता हैं। इसमें से करीब 50 लाख घरेलू उपभोक्ता हैं। इन उपभोक्ताओं में 47 लाख से ज्यादा उपभोक्ता ऐसे हैं जिनकी खपत महज 300 यूनिट की होती है। पॉवर कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक ऐसे उपभोक्ताओं के घरों में सोलर पैनल लगने की संभावना कम है। बचे उपभोक्ताओं को देखते हुए 25 हजार उपभोक्ताओं को इस योजना से जोड़ने की योजना है। इस योजना में सबसे ज्यादा सात हजार उपभोक्ता रायपुर, छह हजार उपभोक्ता दुर्ग-भिलाई, छह हजार उपभोक्ता बिलासपुर, कोरबा और रायगढ़ में तीन-तीन हजार उपभोक्ताओं को योजना से जोड़ने का लक्ष्य है। जहां तक प्रदेश में अब तक सोलर पैनल योजना से जुड़े उपभोक्ताओं का सवाल है, तो इनकी संख्या महज 844 ही है। इसमें सबसे ज्यादा 342 रायपुर सिटी सर्किल में है। दुर्ग सर्किल में 134, रायपुर ग्रामीण सर्किल में 58 उपभोक्ता योजना से जुड़े हैं। बाकी सर्किलों में इसकी संख्या बहुत कम है।