हेमंत वर्मा-धरसींवा। छत्तीसगढ़ में मड़ई महोत्सव या मेला को एक प्रमुख त्योहार माना जाता है। मड़ई त्यौहार लोगों के जीवन को खुशियों से भर देता है। यह त्यौहार न सिर्फ मजेदार और मनमोहक है बल्कि यह राज्य की समृद्ध परंपरा और संस्कृति को भी दर्शाता है। 

खास तौर पर गांव में लोग इस त्यौहार को काफी उत्साह और आनंद के साथ मनाते हैं. मगर अब मड़ई मेला में असमाजिक तत्वों, निगरानी बदमाशों के आतंक के चलते अब गांवो में मडई मेला करना दूभर सा हो गया है. पुलिस भी नसीहत देनी लगी है कि, मड़ई मेला से दूरी बनाना चाहिए क्योंकि मेले में असमाजिक तत्व मौजूद होते है।

मेंले को निशाना बना रहे बदमाश 

धरसींवा थाना क्षेत्र के अंतर्गत खुले में घूम रहे तेज बाइकर्स, निगरानी बदमाश मेले को अपना निशाना बनाते है। वे लूटपाट के साथ-साथ आतंक मचा कर निकल जाते हैं। अगर कोई सभ्य आदमी या आयोजक अगर पकड़ ले तो पुलिस अपराधियों के साथ-साथ आम आदमी को भी लपेटे में ले कर काउंटर केस बना देते है। जिसके डर से अब गांव वाले भी मड़ई मेले के आयोजन से दूरी बना रहे है।

निगरानी बदमाश ने मड़ई में मचाया उत्पात 

धरसींवा थाना के नाक के नीचे लगा हुआ ग्राम पंचायत परसतराई जहां ग्रामीणों ने बड़े ही हर्षोल्लास के साथ शिव मंदिर लोकार्पण के साथ लंबे अंतराल के बाद गांव में मडई मेला का भब्य आयोजन किया गया। जहां ग्रामीण महिलाएं, युवा, बुजुर्ग, बच्चें मड़ई का आनंद ले रहे थे। तभी क्षेत्र का निगरानी बदमाश साबिर खान मेले में घुस कर चाकू लहराने लगा और दहशत फैलाने लगा। जिसे रोकने की कोशिश करने वालों के साथ मारपीट करने लगा. जिससे मेले में भगड़ग की स्थिति निर्मित हो गई हालांकि कुछ पुलिस कर्मियों ने आरोपी को पकड़ लिया है।

विधायक अनुज शर्मा पर भी की थी हमले की कोशिश 

बीते दिनों टाढ़ा में मड़ई मेला का आयोजन किया गया था। जहां मुख्य अतिथि के तौर पर विधायक अनुज शर्मा जी शामिल हुए थे। तभी वहां कुछ असामाजिक तत्वों ने उत्पात मचाना शुरू कर दिया। जब इन लोगो को विधायक श्री शर्मा ने शांत रहने की हिदायत दी तो दर्जन भर शराबी और असमाजिक तत्वों ने हमला करने की कोशिश की। हालांकि बाद में पुलिस हरकत में आई और चार लोगों को हिरासत में लिया।

टीआई बोले- आरोपी को गिरफ्तार कर भेजा जेल 

इस पूरे मामले को लेकर धरसींवा थाना प्रभारी  शिवेंद्र राजपूत ने कहा कि, मेले में पुलिस की ड्यूटी लगी हुई थी और कड़ी सुरक्षा भी थी। मेले में उत्पात मचा रहे आरोपी को पुलिस ने पकड़ लिया है और धारा 25, 27 अम्स एक्ट के तहत गिरफ्तार कर जेल दाखिल कर दिया गया है।