रायपुर। आचार संहिता के दौरान अवैध कब्जे और अवैध प्लाटिंग की शिकायतों को दूर करने नगर निगम का तोडूदस्ता दूसरे दिन भी शहर के अलग-अलग हिस्सों पर गरजा। जगदम्बा विहार से लगकर 20 एकड़ जमीन पर चल रहे अवैध प्लाटिंग को रोकने तत्परता दिखाई और अवैध डीपीसी तथा सड़क निर्माण को खोद कर रास्ता बाधित किया। 

गुरुवार को नगर निगम के तोडूदस्ता ने जन शिकायत के बाद बोरियाखुर्द में जगदम्बा विहार लगकर की जा रही अवैध प्लाटिंग पर रोक लगाई। यही नहीं, जोन के भाठागांव  भर्री  खार में करीब 3 एकड़, आछी तालाब के पास करीब 2 एकड़ भूमि और कुशालपुर में डबरी पाटकर की जा रही अवैध प्लाटिंग की तैयारी पर रोक लगाई। माधवराव सप्रे वार्ड के इंद्रप्रस्थ नाला किनारे चल रही ढाई एकड़ जमीन पर अवैध प्लाटिंग के दौरान बनाई जा रही सड़क और डीपीसी को जमींदोज कर दिया गया। नगर निगम आयुक्त अबिनाश मिश्रा ने कहा है, अवैध प्लाटिंग के खिलाफ आने वाले दिनों में कार्रवाई तेज की जायेगी। उन्होंने ये भी कहा कि पूरी कार्रवाई जिला कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार के निर्देश पर की जा रही है।

कराएंगे एफआईआर

जोन 8 के कमिश्नर अरुण ध्रुव और जोन 10 के कमिश्नर  रमेश जायसवाल ने संयुक्त रूप से बताया कि सभी नींव को ध्वस्त कर दिया गया है और प्लॉट तक जाने का रास्ता उखाड़ दिया गया है। यही नहीं, रायपुर तहसीलदार को पत्र लिखकर संबंधित प्लॉट के मालिकों का ब्योरा मांगा गया है। जानकारी मिलते ही अवैध प्लाटिंग कर्ताओं के खिलाफ डीडीबगर थाने में नामजद एफआईआर दर्ज करवाई जायेगी। 

आधा दर्जन प्लाटिंग पर कार्रवाई

गुरुवार को दिनभर चली कार्रवाई में भाठागांव और रायपुरा से लेकर कुशालपुर तक निगम के बुलडोजर अवैध प्लाटिंग को ध्वस्त करने में लगे रहे। निगम के अलग-अलग दस्तों ने करीब आधा दर्जन अवैध प्लाटिंग पर एक्शन लेते हुए इस पर रोक लगाई। निगम मुख्यालय और जोन 8 का तोडूदस्ता अधिकारियों के साथ गुरुवार सुबह इंदप्रस्थ नाले के पास पहुंचा। वहां जमीन मालिकों ने प्लॉट बेचने के लिए बीच-बीच में डब्लूबीएम सड़कें बना रखी थीं। सूत्रों के मुताबिक कई लोगों को प्लॉट बेचे जा चुके हैं और उन्होंने बाउंड्रीवाल की डीपीसी भी करवा ली थी। निगम अमले ने बुलडोजर के माध्यम से इन सड़कों को काट कर डीपीसी को उखाड़ दिया। जोन 10 के नगर निवेश विभाग ने तेलीबांधा एक्सप्रेस वे के पारा अवैध प्लाटिंग कर्ता द्वारा खोले गये अवैध मुरुम मार्ग को हटाकर आवागमन बाधित करते हुए मार्ग को बंद किया।