रायपुर। छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के गुढ़‌यारी स्थित क्षेत्रीय भंडार में आगजनी प्रकरण की जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने की समय सीमा 15 दिन बढ़ा दी गई है। समिति अब रिपोर्ट 15 दिन बाद बनाकर सौंपेगी। भंडार गृह लगभग 8 एकड़ के क्षेत्रफल में फैला है। यहां पर खुले में नए, पुराने-कंडम हर तरह के ट्रांसफार्मर रखे जाते हैं। इसके साथ ही मीटर,केबल, ऑयल, कंडक्टर आदि सामान रहता है। भंडार में रखी सामग्री का रिकॉर्ड वहां स्थित कार्यालय भवन के अलावा सर्वर में भी रहता हैं जांच समिति द्वारा घटना के पहले का रिकॉर्ड मंगवाया गया है। वहीं सर्वर के रिकॉर्ड से मिलान के बाद भौतिक मूल्यांकन करने की बात कही गई है।

घटनास्थल पर मौजूद कुछ कागजी दस्तावेज, कुछ रजिस्टर आदि जले हैं, लेकिन उससे भंडार के भौतिक सत्यापन में कोई विशेष बाधा नहीं आई है। तेजी से बचाव के कारण 90 से अधिक ट्रॉसफार्मर सहित बहुत सा महंगा सामान बच गया है। पुलिस द्वारा भी आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है। यह सब देखते हुए जांच समिति ने 15 दिन के अतिरिक्त समय की मांग की है। घटना से हुए वास्तविक नुकसान का आकलन जांच समिति की रिपोर्ट के आने के बाद ही किया जा सकेगा।

दोषी पर होगी कार्रवाई : दयानंद

छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कंपनीज के अध्यक्ष एवं प्रदेश के ऊर्जा सचिव पी. दयानंद ने कहा, दुर्घटना के लिए जो भी व्यक्ति जिम्मेदार होंगे, उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जायेगी। जांच समिति ने तत्काल प्रभाव से अपना कार्य प्रारंभ कर दिया है। उन्होंने कहा, दुर्घटना को लेकर कतिपय स्वार्थी तत्वों द्वारा अफवाह फैलाई जाने की जानकारी मिल रही है, जो उचित नहीं है। दुर्घटना के कारण और क्षति को जांच के बाद ही बताया जा सकता है, लेकिन बचाव, पुनर्वास, प्रबंधन में कोई कोताही सामने नहीं आई है।