एनिश पुरी गोस्वामी- मोहला। छत्तीसगढ़ के मोहला, मानपुर, अंबागढ़-चौकी जिले के खडगांव थाना क्षेत्र में बोदरा गांव के जंगल के ढूढागढ़ पहाड़ में जंगली जानवर का शिकार करने गया एक ग्रामीण खुद ही अपने जाल में फंस गया। वह रातभर भरमार बंदूक का छर्रा धंसने से घायल तड़पता रहा। सुबह भाजपा नेता को जंगल में नक्सलियों ने गोली मार दी, ऐसी अफवाह के बीच घायल सुगंन सलामे को पुलिस व ग्रामीणों की मदद से पहाड़ी से निकालकर मोहला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया। फिर वहां से बेहतर उपचार के लिए मेडिकल कालेज राजनांदगांव पहुंचाया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार, शनिवार की सुबह कमकासुर ग्राम पंचायत के आश्रित ग्राम बोदरा के जंगल में सुगंन सलामे उम्र 58 वर्ष की बंदूक के फायर से गंभीर रूप से घायल होने की खबर सामने आई। सुबह से दोपहर तक सुंगन सलामे को भाजपा नेता बताते हुए नक्सली अटैक होने की अफवाह उड़ती रही। खबर सोशल मीडिया में सामने आई तो मोहला, मानपुर, अंबागढ़-चौकी जिले के पुलिस महकमे में हड़कंम मच गया। खबर राजधानी रायपुर तक पहुंची, इधर घायल शिकारी को खडगांव पुलिस के निर्देश में ग्रामीणों ने जैसे तैसे जंगल से निकलते हुए आनंन-फानन में मोहला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र वहां से रेफर होने पर मेडिकल कॉलेज राजनांदगांव पहुंचाया गया। 

खुद फंसा ट्रैक में

घटना को लेकर बताया गया कि, सुगंन सलामे रात में जंगली जानवर के शिकार के लिए बंदूक लेकर ढूढागढ जंगल पहाड़ गया हुआं था। जहां भरमार बंदूक को एक जगह फिक्स कर ट्रिगर के ऊपर लम्बी रस्सी बांधते हुए जानवर के पैर से रस्सी में टकराने का इंतजार करने से पहले रस्सी के हुक में खुद आ गया। जिससे ट्रिगर दब गई और भरमार बंदूक से धमाका हो गया।

रात भर तड़पता रहा जंगल में

शिकारी के खुद शिकार होने के इस मामले में बंदूक लेकर सुगंन सलामे के साथ- साथ कौन-कौन गांव से जंगली जानवर के शिकार के लिए जंगल पहुंचे हुए थे, वह खडगांव पुलिस के लिए जांच का विषय है। परंतु शुक्रवार रात आठ से 10 बजे के लगभग हुई। इस घटना में भरमार बंदूक के दो-दो छर्रा धंसे हुए हालात में सुगंन सलामे रात भर दर्द हालत में तड़पता घटनास्थल पर पड़ा रहा, जिसे मेडिकल कॉलेज राजनांदगांव भर्ती किया गया है।

नक्सली घटना को लेकर हड़बड़ाहट

मोहला, मानपुर, अंबागढ़-चौकी जिले की पुलिस प्रशासन के सामने जैसे ही सुबह अफवाह सामने आई कि, आदिवासी भाजपा नेता सुगंन सलामे को नक्सलियों ने जंगल ले जाकर गोली मार दी है। जिले के पुलिस अफसरों के हाथ पांव फूलने लगे कि, लोक सभा चुनाव के पहले फिर से नक्सल घटना हो गई।

टूटा हुआ बंदूक जप्त

खडगांव थाना प्रभारी ईश्वर ध्रुव ने हरिभूमि को फोन पर बताया कि टूटा हुआ भरमार बंदूक मौके से बरामद किया गया है पूरे मामले की जांच की जा रही है।