श्यामकिशोर शर्मा - नयापारा राजिम। छत्तीसगढ़ के नयापारा राजिम में छत्तीसगढ़ कहार भोई समाज का दो दिवसीय वार्षिक अधिवेशन का आयोजन रविवार को संपन्न हुआ है। यह आयोजन सामुदायिक भवन गंजरोड भोईपारा में रख गया था। समाज के प्रदेश अध्यक्ष भुवन लाल अवसरिया के नेतृत्व में प्रदेश उपाध्यक्ष पद्मा कहार, महासचिव पुष्कर कहार, प्रदेश कोषाध्यक्ष गणेश गोहिल और सामाजिकजनों के सहयोग से 18 वर्षों से दो भागों में चल रहे समाज को एक मंच पर लाकर समाज को संगठित किया। 

समाज का संगठित होना आवश्यक

प्रदेश अध्यक्ष भुवन लाल अवसरिया ने कहा कि, समाज के विकास के लिए समाज का संगठित होना आवश्यक है। त्रिवेणी संगम की पावन धरा नयापारा राजिम में मंडी के सामने स्थित कहार भोई समाज भवन में दो दिवसीय वार्षिक अधिवेशन खराब मौसम के बावजूद बड़ी संख्या में सामाजिक जन उपस्थित हुए।

दो विधायकों ने की अनुदान की घोषणा

प्रथम सोपान के अभनपुर विधायक इन्द्रकुमार साहू ने कहा कि,  सामाजिकजनों को शिक्षा के क्षेत्र उत्कृष्ठ स्थान प्राप्त विद्यार्थियों को मेडल व प्रशस्ति पत्र देने पर समाज को बधाई दी। समाज के सामुदायिक भवन के लिए 6.50 लाख अनुदान की घोषणा की। वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे है। राजिम विधायक रोहित साहू ने समाज के वार्षिक अधिवेशन में महिलाओं की भारी उपस्थिति की सराहना की। राजिम में समाज के सामुदायिक भवन के लिए 5 लाख की घोषणा की। 

शिक्षा पर दिया जोर, प्रतिभावानों की करें मदद

द्वितीय सोपान के प्रवीण साहू ने कहा कि, समाज के विकास के लिए समाज का एकजुट होना आवश्यक है। समाज में शिक्षा को महत्व देने और प्रोत्साहित करने के लिए प्राविण्य विद्यार्थियों का सम्मान किए जाने पर उन्होंने समाजजनों को बधाई दी। नगरपालिका अध्यक्ष धनराज मध्यानी ने कहा कि, पूर्व विधायक धनेन्द्र साहू के नेतृत्व में नगर सहित अंचल में चहुमुखी विकास हुआ है। विधायक प्रवीण साहू के प्रयास से ही कहार भोई समाज को तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से 25 लाख रूपए सामुदायिक भवन के प्राप्त हुआ था। आज हम जिस भवन में बैठे हैं वह उन्हीं की देन है। वहीं वार्ड पार्षद पालसिंह बाबी चावला ने सामुदायिक भवन के सामने स्थित मंदिर का विस्तार करने का आश्वासन दिया। इस कार्यक्रम के विशेष अतिथि नगर पालिका उपाध्यक्ष चतुर जगत, पालिका के पूर्व उपाध्यक्ष जीतसिंह, एल्डरमेन रामा यादव उपस्थित थे। 

18 वर्षों से दो भागों में चल रहे समाज का हुआ एकीकरण

पहले दिन जहां सामाजिक विषयों पर चर्चा हुई । विभिन्न राज से जुड़ी समस्याओं का निराकरण किया गया। इसी तरह दूसरे दिन रविवार को भी विभिन्न मामलों का निराकरण आपसी सहमति से हुआ। तदुपरांत महासभा में समाज के एकीकरण पर आपसी सहमति से बात बनी और 18 वर्षाे के बाद समाज की समरस ईकाई को बल मिला। इसके उपरांत मुख्य मंच गद्दी पर सभी को आमंत्रित कर गुलाल फूलमाला और मुंह मीठा कर एकीकरण की खुशियां बांटी । इसके साथ ही फटाखो की गूंज और जय कहार जय जोहार की आवाज ने त्रिवेणी संगम की धरा को महका दिया। इस वार्षिक अधिवेशन में बड़ी संख्या में विभिन्न राज के पदाधिकारी ,राज पंच ,युवा संगठन की टीम, महिला मंडल की उपस्थिति ने कार्यक्रम में चार चांद लगा दिया। पूरे दो दिनों तक नयापारा राजिम राज के सभी सामाजिक बंधुओं ने मिलकर इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 

ये लोग थे मौजूद 

इस दौरान छत्तीसगढ़ कहार भोई समाज महासभा के प्रदेश अध्यक्ष भुवन लाल अवसरिया, प्रदेश उपाध्यक्ष पदमा कहार, प्रदेश महासचिव पुष्कर कहार, प्रदेश कोषाध्यक्ष गणेश चंद्र गोहिल, राजिम राज अध्यक्ष विक्रम धूम्रकेतु, कोषाध्यक्ष अजय कश्यप, पूर्व महासभा अध्यक्ष कुंदन औसर, डॅा. धनंजय गौतम, कैलाश कौशल, प्रीतलाल यमराज, मनोज यमराज, गौरीशंकर औसर, खिलावन घेवरिया, कमलेश यमराज, मुकेश अवसरिया, मदन मंछल, पवन भोई, अर्जुन यमराज, रोशन कहार, नवीन चमन, सनत कहार, रामाघार धुम्रकेतु, राजेन्द्र औसर, कान्हा कौशिक, हेमंत कोसरिया, पंकज नायक, मोती गौतम, मिथिलेश बोयर, प्रकाश कश्यप, तरूण कहार, महेश धुम्रकेतु, मोहन सैनिक, दिनेश कहार, बाबूलाल सैनिक, जनकलाल मानस, रमेश सैनिक, देवकुमार सैनिक, होरीलाल कहार सहित बड़ी संख्या में विभिन्न राज के पदाधिकारी और महिला, पुरूष उपस्थित थे।