रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने NCB कार्यालय का शुभारंभ किया। NCB की रिव्यू बैठक पर गृहमंत्री अमित शाह  ने कहा कि, 2047 तक देश को नशे से मुक्त करने का संकल्प लेना है। यह धीरे- धीरे 130 करोड़ लोगों का संकल्प बनते जा रहा है। नारकोटिक्स केवल भारत की समस्या नहीं यह वैश्विक समस्या है। नशे के खिलाफ जारी लड़ाई को हम शिद्दत और जुनून के साथ लड़े और जीतें। दुनिया के कई देश यह लड़ाई हार चुके हैं। 

नारकोटिक्स से आया धन देश के अर्थतंत्र को निर्बल करता है

उन्होंने आगे कहा कि, नारकोटिक्स देश की सुरक्षा से भी जुड़ा हुआ है। नारकोटिक्स के अवैध व्यापार से अर्जित धन भारत के अर्थतंत्र को भी निर्बल करता है। यह हमारी युवा पीढ़ी की नस्ल को बर्बाद कर रहा है। इसलिए हम सब की जिम्मेदारी है देश को नारकोटिक्स मुक्त करना और नशा मुक्त भारत बनाना है। नारकोटिक्स कार्यालय खुलने से आस- पास अंचल के लिए बहुत अच्छा साबित होगा। नेचुरल ड्रग से सिंथेटिक ड्रग की ओर ड्रग तस्कर आगे बढ़ रहे हैं। अब कम मात्रा में ड्रग आती है और इसकी कीमत ज्यादा होती है। 

राज्य सरकार चला रही है 14 नशा मुक्ति केंद्र 

केंद्रीय गृहमंत्री श्री शाह ने आगे कहा कि, गांजा की तस्करी आंध्र प्रदेश और उड़ीसा से होती है। इसलिए हमें इन्वेस्टिगेशन को साइंटिफिक तरीके से करना होगा और  नेटवर्क तोड़ने का काम हमको करना पड़ेगा। हमें टॉप से बॉटम तक काम करना है। जब तक हम पूरी तरीके से चैन को समाप्त नहीं करते हैं, नेटवर्क को ध्वस्त नहीं करते हैं, नेटवर्क ध्वस्त करने का काम हमारा होना चाहिए। छत्तीसगढ़ में 7 पुनर्वास केंद्र चल रहे है। हमें पुनर्वास की अपग्रेडेशन की चिंता करनी चाहिए। राज्य सरकार 14 नशा मुक्ति केंद्र चला रही है। जो ड्रग का व्यापार करता है वह गुनहगार है। इसकी बिक्री के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफार्म का उपयोग किया जा रहा है। कई जगह पर ड्रोन के द्वारा डिलीवरी के किस्से सामने आए हैं। 

10 साल के जारी किये आकड़े 

उन्होंने आगे कहा कि, मोदी सरकार बनने के बाद NCB का परफॉर्मेंस बहुत अच्छा रहा है। वर्ष 2004 से 14 तक 1250 केस रजिस्टर्ड हुए थे. लेकिन अब 4150 केस दर्ज हुए है और इसमें 230 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। पहले कुल अरेस्टिंग 1360 हुई थी लेकिन अब 6300 हुई है. पहले 1. 52 लाख किलो नारकोटिक्स पकड़ा गया था। लेकिन अब 5 लाख 43000 किलो नारकोटिक्स पकड़ा गया है। पहले 5900 करोड़ की ड्रग पकड़ी गई थी लेकिन अब 22000 करोड़ के ड्रग सीज किये गए हैं। लेकिन पिछले 10 साल में इस लड़ाई को अंजाम तक पहुंचाने में हम काफी सफल हुए है और अभी भी काफी काम बाकी है।

छत्तीसगढ़ में गांजा के उपयोगकर्ता अधिक 

केंद्रीय गृहमंत्री श्री शाह ने कहा कि, मानस पोर्टल लॉन्च किया गया है और हमें इसका उपयोग करने की जरूरत है। फाइनेंशियल इन्वेस्टिगेशन के लिए कई राज्य मदद ले सकते हैं। हम राज्यों की मदद करेंगे, एनडीपीएस के उपयोग बढ़ाना चाहिए। जॉइंट कोर्डिनेशन कंपनी का उपयोग करना चाहिए। छत्तीसगढ़ कुछ सालों में विकसित राज्य बनेगा। नई सरकार उस दिशा में बेहतर काम कर रही है। नशा मुक्त भारत की दिशा में छत्तीसगढ़ मुख्य भूमिका निभाएगा।छत्तीसगढ़ में गांजा के नशे का उपयोग कर्ता 4.98 प्रतिशत है। यह राष्ट्रीय औसत से 2.83 प्रतिशत बहुत अधिक है। यह हमारे लिए चिंता का विषय है। बड़ी मात्रा में गांजा, चरस और ड्रग्स मिलता है। हमें इस सप्लाई को तोड़ना होगा।