मैनपुर। जिले के दूरस्थ वनांचल ग्राम पंचायत भूतबेड़ा में ग्रामीणों के लंबे संघर्ष और आंदोलन के बाद हाई स्कूल तो प्रारंभ कर दिया गया और विधिवत् पिछले सत्र शुभारंभ भी किया गया लेकिन इस हाई स्कूल में अब तक न तो भवन की व्यवस्था की गई और न ही शिक्षक की पदस्थापना किया गया है। जिसके कारण इस हाई स्कूल में पढ़ाई करने वाले तीन दर्जन से ज्यादा छात्र-छात्राएं रोज स्कूल तो आते जरूर है लेकिन अपने पूराने शाला मिडिल स्कूल में कुछ समय बैठकर वापिस घर लौट जाते है। क्योंकि इन्हे पढ़ाने के लिए न तो शिक्षक की व्यवस्था किया गया और न ही भवन की व्यवस्था की गई है। 

पूरे प्रदेश में अपने तरह की यह पहला हाई स्कूल होगा जहां बच्चों के लिए बगैर कोई व्यवस्था किए हाई स्कूल का संचालन किया जा रहा है और इसकी जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी से लेकर स्थानीय शिक्षा अधिकारी तक को भी है लेकिन उनके द्वारा अब तक यहां के आदिवासी बच्चों के पढ़ाई के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाना समझ से परे है। तहसील मुख्यालय मैनपुर से लगभग 38 किमी दूर दूरस्थ वनांचल ओड़िशा सीमा में बसा ग्राम पंचायत भूतबेड़ा, गरीबा, कुचेंगा क्षेत्र में हाई स्कूल नहीं होने के कारण यहां के दर्जनों छात्र छात्राएं लगभग 20-25 किलो मीटर सायकिल से हाई स्कूल की शिक्षा हासिल करने वर्षों से शोभा पहुंच रहे थे।

मिडिल स्कूल में पहले से ही जगह की कमी

इस वर्ष इस हाई स्कूल में 30 छात्र- छात्राओं ने प्रवेश लिया है लेकिन ग्राम पंचायत भूतबेड़ा में हाई स्कूल की स्वीकृति होने के बावजूद अब तक भवन की कोई व्यवस्था नहीं है और यहां बच्चों को पढ़ाने के लिए कोई शिक्षक की व्यवस्था नहीं किया गया है। जबकि नया शिक्षा सत्र प्रारंभ हुए एक माह से ज्यादा समय निकल चुका है और यहां हाई स्कूल में प्रवेश लेने वाले बच्चे मिडिल स्कूल में बैठकर कुछ समय स्वयं से पढ़ाई कर वापिस लौट जाते हैं। हालांकि उन्हे शासन के द्वारा पुस्तक वितरण किया गया है हाई स्कूल के छात्र- छात्राओं को मिडिल स्कूल में बिठाया जा रहा है।

नया सेटअप आते ही शिक्षक की व्यवस्था

गरियाबंद जिला शिक्षा अधिकारी आनंद कुमार शास्वत ने बताया कि, ग्राम भूतबेड़ा में हाई स्कूल की स्वीकृति के बाद बच्चों का प्रवेश हो चुका है। नया सेटअप आते ही शिक्षक की व्यवस्था की जाएगी। युक्तियुक्तकरण में भी कुछ शिक्षक की व्यवस्था हो जायेगी। उन्होने कहा स्कूल भवन नया निर्माण किया जा रहा है।

जरूरी संसाधन उपलब्ध कराएं

गरियाबंद  जिला पंचायत उपाध्यक्ष संजय नेताम ने बताया कि, हाई स्कूल भूतबेड़ा मे प्रारंभ तो कर दिया गया है लेकिन शिक्षक और अन्य सुविधा अब तक नहीं दिया गया है। आदिवासी क्षेत्र के बच्चों को यह भाजपा सरकार बेहतर शिक्षा भी उपलब्ध नहीं करा पा रही है। श्री नेताम ने कहा जल्द से जल्द हाई स्कूल में शिक्षक के साथ- साथ जरूरी संसाधन उपलब्ध कराया जाना चाहिए।